Home > Sports > Cricket > साहा ने 20 गेंदों में जड़ा शतक, तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

साहा ने 20 गेंदों में जड़ा शतक, तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

आईपीएल 2018 के शुरू होने में अब थोड़े ही दिन बचे हैं और इस वक्त सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं. इस दौरान टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धीमान साहा ने एक हैरतअंगेज कारनामा कर दिया है. उन्होंने जेसी मुखर्जी टी-20 ट्रॉफी में मोहन बागान क्लब की तरफ से खेलते हुए साहा ने 20 गेंदों में सेंचुरी जड़ दी. ये कारनामा उन्होंने 4 चौकों और 14 छक्कों की मदद से कर दिखाया है.

33 साल के इस बल्लेबाज़ ने मोहन बागान क्लब की ओर से टी-20 का सबसे तेज शतक बनाया है. उन्होंने बीएनआर रिक्रिएशन क्लब के खिलाफ कालीघाट मैदान पर यह इतिहास रचा. बीएनआर रिक्रिएशन क्लब ने 20 ओवर में 151/7 का स्कोर खड़ा किया था. जबकि 152 रन का लक्ष्य लेकर उतरी मोहन बागान क्लब की पारी की पारी रिद्धीमान साहा और कप्तान शुभमय दास ने की. इन दोनों ने सिर्फ 7 ओवरों में 154 रन जोड़कर मैच जीत लिया.

इस दौरान साहा ने सिर्फ 20 गेंदों पर 4 चौके और 14 छक्के की मदद से 102 रन की नाबाद पारी खेली. इस आतिशी पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 510 का रहा. यह टी20 क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज़ का सबसे तेज़ शतक है. जबकि ओपनर शुभमय ने 22 गेंदों पर 43 रन की नाबाद पारी के साथ उनका अच्छा साथ दिया.

मैच के बाद साहा ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि यह रिकॉर्ड है या नहीं. मैंने आईपीएल को ध्यान में रखते हुए अलग शॉट खेलने का प्रयास किया.पहली गेंद से मुझे लगने लगा था कि गेंद मेरे बल्ले के बीच में आ रही है इसलिए मैं मारता चला गया.’

तोड़ डाला क्रिस गेल का रिकॉर्ड
टी20 क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है जो कि उन्होंने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 30 गेंदों में पूरा किया था. हालांकि गेल ने इस मैच में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी और यह टी20 क्रिकेट में आज भी किसी भी बल्लेबाज़ का सर्वोच्च निजी स्कोर है. बहरहाल, साहा ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वह आईपीएल से पहले यकायक चर्चा में आ गए हैं. हर कोई जानता है कि इस बार आईपीएल में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 5 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है.

आईपीएल में जड़ चुके हैं शतक
​साहा आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने इस दौरान 104 मैचों में एक शतक की मदद से 1557 रन बनाए हैं. वह आईपीएल में खिताबी मुकाबले में शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने आईपीएल 2014 के फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए नाइट राइडर्स के खिलाफ शतक ठोका था, लेकिन उनकी टीम मैच हा गई थी. साहा ने 55 गेंदों पर 115 रन बनाए थे.

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com