Home > Business > माइक्रोसाफ्ट के सत्य नडेला को मिला 8.4 करोड़ डॉलर वेतन

माइक्रोसाफ्ट के सत्य नडेला को मिला 8.4 करोड़ डॉलर वेतन

Satya Nadella Microsoft  CEO

माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला को इस साल वेतन के तौर पर 8.43 करोड़ डालर मिले। उल्लेखनीय है कि नडेला के वेतन का ब्यौरा उस समय आया है जब हाल ही में उनकी इस सलाह के लिए कड़ी आलोचना हुई थी कि महिलाओं को वेतन वृद्धि की मांग नहीं करनी चाहिए बल्कि इसके लिए उन्हें ‘कर्म’ पर भरोसा करना चाहिए।

अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को दी गई जानकारी में माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि नडेला को जून 2014 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान कुल वेतन के तौर पर 8.43 करोड़ डालर मिले, जबकि 2013 में उन्हें 76.6 लाख डालर का वेतन मिला था।

नडेला को 2014 में मिले वेतन में 9,18,917 डालर की पगार, 36 लाख डालर बोनस और 7.977 करोड़ डालर का शेयर शामिल हैं। ऐसा नडेला को मुख्य कार्यकारी की तलाश के दौरान माइक्रोसाफ्ट में बनाए रखने और उन्हें मुख्य कार्यकारी के तौर पर दीर्घकालिक प्रोत्साहन देने के लिए किया गया।

माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि मुख्य कार्यकारी के पद से बहुत सी जिम्मेदारियां जुड़ी हैं, जटिल, तेजी से विकसित होते कारोबारी माडल के लिए महारत और बेहद तकनीकी संगठन को नेतृत्व क्षमता की जरूरत है।

कंपनी ने कहा ‘सत्य नडेला की नियुक्ति के साथ हमारा मानना है कि हम अपना लक्ष्य प्राप्त कर पाएंगे।’ नडेला का वेतन ब्यौरा उस वक्त आया है जब दो हफ्ते पहले ही उन्होंने कंप्यूटर की दुनिया से जुड़ीं महिलाओं के सम्मेलन में कहा था कि महिलाओं को वेतन वृद्धि की मांग नहीं करनी चाहिए और उन्हें अपने कर्म पर भरोसा करना चाहिए कि व्यवस्था उन्हें भविष्य में उचित वेतन देगी।

इस बयान की कड़ी आलोचना के बाद नडेला ने अपने कर्मचारियों को लिखे पत्र में यह कहते हुए माफी मांगी कि उन्होंने इस संबंध में पूछे गए प्रश्न का जवाब बिल्कुल गलत दिया। उनसे पूछा गया था कि वे उन महिलाओं को क्या सलाह देंगे जो वेतन वृद्धि के मांग के बारे में सहज महसूस नहीं करतीं। -भाषा

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com