Video: बुर्का पहनी महिलाओं का वीडियो क्यों हो रहा वायरल ? - Tez News
Home > Latest News > Video: बुर्का पहनी महिलाओं का वीडियो क्यों हो रहा वायरल ?

Video: बुर्का पहनी महिलाओं का वीडियो क्यों हो रहा वायरल ?


सऊदी अरब में जहां महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध है, वहां बुर्का पहने हुए महिलाओं का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में महिलाएं डांस करती, गाना गाती, स्केटिंग और बास्केटबॉल खेलते हुए नजर आ रही हैं। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा दिया है। वीडियो सऊदी की इस परंपरा को खारिज करते हुए शुरू होता है, जहां बिना किसी पुरुष अभिभावक के महिलाओं के यात्रा करने पर प्रतिबंध है।

सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध है। ऐसे में एक वीडियो में महिलाएं डांस करते, गाना गाते, स्केटिंग और बास्केटबॉल खेलते दिखाया गया। इतना ही नहीं वीडियो में गाड़ी चलाते हुए लड़का दिखाई दे रहा है और कार में बुर्का पहने तीन महिलाएं सवार हैं। जबकि कई मुस्लिम देशों में बिना किसी पुरुष अभिभावक के महिलाओं के यात्रा करने पर प्रतिबंध है।

बुर्का पहने हुए महिलाओं का वीडियो यू-ट्यूब पर 23 दिसंबर को अपलोड किया था। जिसे अब तक 22 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। एक तरफ जहां लोग इस तरह के वीडियो का विरोध कर रहे हैं, वहीं अधिकतर देशों में महिलाओं की आजादी को दिखाती इस वीडियो की प्रशंसा की जा रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में सऊदी पुलिस ने कुछ महिलाओं को अबाया हटाने पर हिरासत में लिया था। सऊदी महिलाओं के बाहर जाने के लिए अपनाए जाने वाले ड्रेस को लेकर सख्त कानून है। इसके अलावा उनके ड्राइविंग करने पर भी प्रतिबंध है। कुछ समय पहले सऊदी अरब की राजधानी रियाद में एक महिला को अबाया (एक फुल बॉडी ड्रेस) और हिजाब नहीं पहनने पर गिरफ्तार कर लिया गया था।

महिला की पहचान मलाक अल शेहरी के रूप में हुई। महिला ने अपना फोटो बिना हिजाब के सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था। जिस पर विवाद हो गया। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने महिला द्वारा कानून तोड़े जाने पर निशाना साधते हुए कड़ी सजा देने की बात कही। [एजेंसी]




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com