SBI

मुंबई- दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सालाना सूची में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य को 30वें स्थान पर रखा गया है। यह बात बुधवार को जारी एक बयान में कही गई।

59 वर्षीय भट्टाचार्य को एक साल पहले इसी सूची में 36वें स्थान पर रखा गया था। एसबीआई अध्यक्ष के तौर पर वह 16 हजार शाखाओं में काम कर रहे दो लाख 20 हजार कर्मचारियों को नेतृत्व दे रही हैं। एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और 36 देशों में इसके 22.5 करोड़ ग्राहक हैं।

उनके नेतृत्व में 40 अरब डॉलर के इस बैंक ने प्रौद्योगिकी बैंकिंग में कई पहल की, जिसमें प्रमुख हैं एसबीआईइनटच डिजिटल बैंकिंग आउटलेट, ग्राहकों को प्रशिक्षित करने के लिए बीआईटेक लर्निग सेंटर्स और पेमेंट एग्रीगेटर सेवा एसबीआई ई-पे।

भट्टाचार्य ने महिला कर्मचारियों के लिए दो साल के अवकाश की सुविधा शुरू की है, ताकि वे अपने बच्चे की बेहतर परवरिश कर सकें।
यह फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की 12वीं सालाना सूची है, जिसमें महत्वपूर्ण उद्यमियों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, नेताओं, सितारों, कार्यकर्ताओं और समाजसेविकाओं को जगह दी गई है तथा उनकी निजी संपत्ति, मीडिया में दी गई जगह तथा समग्र प्रभाव के आधार पर उनकी रैंकिंग की गई है। एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here