Home > State > Delhi > SBI ने दिया बड़ा झटका

SBI ने दिया बड़ा झटका

नई दिल्लीः देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को अपने सर्विसेज पर बढ़े हुए सर्विस चार्ज का झटका दे रहा है। नया सर्कुलर जारी किया गया है जिसके मुताबिक आने वाली 1 जून से बैंक पुराने और कटे-फटे नोट बदलने पर भी सर्विस चार्ज लेगा। वहीं बैंक कैश विड्रॉल यानी पैसे निकालने की सर्विस पर भी चार्ज लेने जा रहा है। बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को पैसे निकालने, नए कार्ड इश्यू करवाने जैसी सुविधाएं के लिए चार्ज देना होगा।

एसबीआई के नए कैश विड्रॉल नियम
एसबीआई से कैश विड्रॉल लिमिट सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी। इसमें एटीएम ट्रांजैक्शन्स भी शामिल हैं।
4 बार से ज्यादा एसबीआई की शाखा से कैश विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा।
एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा विड्रॉल ट्रांजैक्शन होंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये सर्विस चार्ज + सर्विस टैक्स लगेगा।
दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल पर हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये सर्विस चार्ज + सर्विस टैक्स लगेगा।

पुराने कटे-फटे नोट बदलने पर भी लगेगा सर्विस चार्ज

बैंक 20 से ज्यादा या 5000 रुपये से ज्यादा कटे फटे नोट बदलवाने पर पूरे नोटों पर अब 2 से लेकर 5 रुपये तक चार्ज+ सर्विस टैक्सइसके तहत हर नोट पर 2 रुपये या हरेक 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज जो भी ज्यादा होगा वो वसूला जाएगा। 5000 रुपये तक कीमत होने पर हर नोट पर 2 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्स5000 रुपये से ज्यादा कीमत होने पर हर नोट पर 5 रुपये चार्ज+सर्विस टैक्सकटे-फटे 20 नोट जिनकी कुल कीमत 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी तक बदलने पर एसबीआई कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।
उदाहरण के लिए 500 रुपये के 25 कटे-फटे नोट देते हैं तो इनकी कीमत 12,500 रुपये होगी इस पर
2 रुपये प्रति नोट के हिसाब सेः 50 रुपये/+सर्विस टैक्स या
हरेक 1000 पर 5 रुपये के हिसाब से 62.50 रुपये/+सर्विस टैक्स
तो इस पर आपसे 62.50 रुपये/+सर्विस टैक्स वसूला जाएगा क्योंकि ये ज्यादा है।

हालांकि 30 अप्रैल को ही आरबीआई ने बैंकों को कटे, लिखे, पुराने व फटे नोटों को लेने के लिए कहा था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को साफ निर्देश दिया है कि उन्हें ‘गंदे’ नोट लेने होंगे और इसे लेने से वो इंकार नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एसबीआई में कटे-फटे या गले-गीले नोट जमा कराएंगे तो आपके ऊपर अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

बेसिक बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD) के नए कार्ड पर भी लगेगा चार्ज

1 जून से एसबीआई एक्स्ट्रा डेबिट कार्ड इश्यू करने पर भी चार्ज लेने की तैयारी कर रहा है। एक जून से बैंक सिर्फ रुपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में जारी करेगा। बाकी सभी कार्ड जारी करने पर बैंक ने सर्विस चार्ज लेने का ऐलान कर दिया है। एक जून से बैंक मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर सर्विस चार्ज लेगा।
सोमवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने होम लोन को सस्ता करके ग्राहकों को तोहफा दिया था पर कल सर्विस चार्ज बढ़ा कर ग्राहकों के लिए बुरी खबर भी दे दी है। जाहिर तौर पर एसबीआई के लाखों ग्राहकों के लिए ये चिंता वाली खबर हो सकती है।

@एजेंसी

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .