Home > Gadgets > एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, जाने

एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे पैसे, जाने


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने अपने ग्राहकों को होली के खास मौके पर बड़ा तोहफा देते हुए नई सुविधा दी है जिसके तहत एसबीआई के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

एसबीआई ने अपनी इस नई सेवा का नाम योनो कैश (YONO Cash)दिया है। तो आइए जानते हैं कैसे काम करेगा एसबीआई का योनो कैश फीचर और बिना एटीएम आप कैसे पैसे निकाल सकेंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि एसबीआई की यह सुविधा फिलहाल देशभर के 16,500 एटीएम पर ही है। तो अब सवाल यह है कि आखिर इस सुविधा का फायदा कैसे उठाया जो तो सबसे पहले आपको अपने फोन में एसबीआई का योनो YONO मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद आपको 6 अंकों का योनो पिन सेट करना होगा। इसके बाद यदि आप बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको इसके लिए योनो ऐप में रिक्वेस्ट करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें 6 अंकों का एक पिन मिलेगा।

इसे पिन की मदद से आप किसी भी नजदीकी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। ध्यान रहे कि इस पिन की वैधता 30 मिनट ही है यानि पिन आने के 30 मिनट के बाद वह एक्सपायर हो जाएगा और आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

बता दें कि यह सुविधा आम एटीएम में नहीं है, इसलिए फिलहाल बैंक ने देशभर के 16,500 एटीएम में YONO Cash Point की सुविधा दी है जहां से इस सुविधा के तहत आप बिना एटीएम कार्ड पैसे निकाल सकेंगे।

गौरतलब है कि एसबीआई ने साल 2017 में ग्राहकों की सुविधा के लिए योनो ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप की मदद से आप खरीदारी भी कर सकते हैं।

इस ऐप को सिर्फ गूगल प्ले-स्टोर से अभी तक 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। यह ऐप आईफोन के लिए भी उपलब्ध है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com