Home > Foregin > एयर एशिया : जावा समुद्र में तैरती हुई मिली लाशें

एयर एशिया : जावा समुद्र में तैरती हुई मिली लाशें

AirAsiaजकार्ता [ TNN ] इंडोनेशिया से 162 यात्रियों के साथ लापता हुए एयर एशिया के विमान के रहस्यों से पर्दा हटने लगा है। एयर एशिया के लापता प्लेन की खोज में जुटे दल ने जावा समुद्र में तैरती हुईं कई लाशों को निकाला है। ये लाशें उसी स्थान पर दिखाई दी थीं कि जहां लापता होने से पहले आखिरी बार विमान की लोकेशन थी। स्थानीय टीवी रिपोर्ट की फुटेज में एक पानी से फूली हुई लाश तैरती हुई दिखाई गई है।

इंडोनेशिया के ‘नैशनल सर्च ऐंड रेस्क्यू एजेंसी’ के डायरेक्टर एसबी सुप्रियादी ने रिपोर्टर को बताया कि शव फूले हुए थे लेकिन पूरे थे। सभी को इंडोनेशियाई नौसेना के जहाज पर लाया गया है। लाशों के साथ लाइफ जैकेट ऑन नहीं मिली हैं।

नेवी के प्रवक्ता ने भी टीवी वन पर लाशों की खोज किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि कई पीड़ित मिले हैं लेकिन अभी यह नहीं पता चला है कि ये जीवित हैं या मृत। वहीं एयरफोर्स के प्रवक्ता ने मेट्रो टीवी से बात में कहा कि एक शव मिला है।

इससे पहले विमान का मलबा समुद्र में मिलने का दावा किया गया था। इंडोनेशियाई अधिकारियों का कहना है कि सर्च टीम को कलिमानतन तट के पश्चिमी हिस्से में लाल और सफेद रंग का मलबा मिला है, जो फ्लाइट संख्या QZ5801 का हो सकता है। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जोको मुर्जातमोदजो ने कहा कि अधिकारी अभी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या नजर आया मलबा वाकई लापता विमान का ही है या नहीं।

एयर एशिया के लापता विमान की खोज के दौरान मंगलवार को खोजी दल को प्लेन के दरवाजे और स्लाइड सी दिखने वाली कई चीजें दिखाई दी हैं। खोजी विमान में मौजूद समाचार एजेंसी एएफपी के एक फटॉग्रफर का कहना है कि उसने समुद्र में तैरती कुछ चीजें देखी हैं जो लाइफ राफ्ट, लाइफ जैकेट और ऑरेंज ट्यूब जैसे दिखाई दे रही थीं।

मंगलवार को विमान की खोज का दायरा बढ़ाते हुए इसमें जमीनी इलाकों को शामिल कर लिया गया है। खोज अभियान में जुटे करीब 30 पोत और 15 विमान एयर एशिया के लापता विमान क्यूजेड 8501 की लगातार तलाश कर रहे हैं।

एयर एशिया का विमान संख्या QZ5801 रविवार सुबह करीब पौने पांच पूर्वी जावा में सुराबाया से सिंगापुर जाते समय अचानक रडार से नदारद हो गया था। विमान में 155 यात्री और चालक दल के सात सदस्य थे। इन यात्रियों में एक ब्रिटिश, एक मलयेशियाई, एक सिंगापुर और तीन दक्षिण कोरियाई और 149 इंडोनेशियाई नागरिक थे। चालक दल के सात सदस्यों में से छह इंडोनेशियाई और एक फ्रांसीसी सह पायलट था। यात्रियों में 17 बच्चे थे। विमान में कोई भारतीय नागरिक नहीं था। -एजेंसी  

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com