Home > State > Delhi > सीमा को राष्‍ट्रपति ने ‘रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार ‘ से नवाजा

सीमा को राष्‍ट्रपति ने ‘रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार ‘ से नवाजा

seema prakash _parnab daनई दिल्ली – राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रपति भवन में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्‍त्री शक्ति पुरस्‍कार 2014 के के लिए श्रीमती सीमा प्रकाश (खंडवा मध्‍य प्रदेश) को ‘रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार’ प्रदान किया।

आदिवासी महिला और बच्चों के उत्थान के लिए काम करने वाली खंडवा की महिला सीमा माइकल प्रकाश को वर्ष 2014 के स्त्री शक्ति पुरस्कार से नवाजा गया , महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिया जाने वाला यह अवार्ड अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर सीमा प्रकाश ने यह पुरस्‍कार उन समस्त नारी जाति को समर्पितकिया जो समाज में अज्ञानता को दूर करने का सहस रखती है। सीमा प्रकाश को ‘रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार’ खंडवा जिले के साथ प्रदेश के लिए भी गौरव बड़ा है ।

सीमा प्रकाश को वर्ष 2007 से छठवें व्यक्तिगत पुरस्कार के रूप में रानी रूद्रम्मा देवी पुरस्कार सम्मिलित किया गया है । यह पुरस्कार पुरूष अथवा महिला को उत्कृष्ट प्रशासनिक योग्यता, नेतृत्व क्षमता एवं साहसिक गतिविधियों के लिए दिया जावेगा । पुरस्कार हेतु रू. 3.00 लाख एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान करने का प्रावधान है । पुरस्कार मिलने के बाद खंडवा की सीमा प्रकाश ने कहा की इससे उनकी जिम्मेदारियां और बढ़ गई है। आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने के उनके अभियान को इस पुरस्कार से बल मिलेगा।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .