Home > Gadgets > सेल्फी से अप्रूव होंगे बैंक क्रेडिट कार्ड, ऐप्लिकेशन !

सेल्फी से अप्रूव होंगे बैंक क्रेडिट कार्ड, ऐप्लिकेशन !

फोन से सेल्फी निकालना शौक के साथ-साथ अब जरूरत में भी बदलता जा रहा है। पहले आप सोशल साइट के लिए सेल्फी निकालते थे लेकिन जल्द ही आपके बैंक भी आपकी क्रेडिट कार्ड ऐप्लिकेशन या किसी खरीदारी को अप्रूव करने के लिए आपसे सेल्फी मांग सकते हैं।

पेमेंट प्रोसेसिंग की बड़ी कम्पनी वीजा आईएनसी एक प्लैटफॉर्म लॉन्च करने जा रही है जिसके बाद बैंक क्रेडिट कार्ड ऐप्लिकेशन या पेमेंट को अप्रूव करने के लिए आपके फिंगरप्रिंट, चेहरे, आवाज़ वगैरह का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वीजा के इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल के कई तरह के विकल्प ग्राहकों को दिए जाएंगे।अगर कोई व्यक्ति स्मार्टफोन के जरिये क्रेडिट कार्ड की अर्जी डालता है तो बैंक ऐप उससे सेल्फी लेने या अपने ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट की फोटो लेकर भेजने को भी कह सकता है। टेक्नॉलजी की मदद से सेल्फी और ड्राइविंग लाइसेंस पर मौजूद तस्वीर को मिलाकर देखा जाएगा जो कि कुछ सेकंड का ही काम रह जाएगा।

यह घोषणा उस वक्त की गई है जब हाल ही में क्रेडिट ब्यूरो ईक्विफैक्स से करीब 14.55 करोड़ अमेरिकी नागरिकों की निजी जानकारी चुराई गई थी। इसमें उनकी जन्मतिथि, सोशल सिक्यॉरिटी नंबर, पता और उपनाम शामिल थे। इस जानकारी का इस्तेमाल कल या 20 साल बाद करके अच्छा-खासा क्रेडिट कार्ड घोटाला किया जा सकता है।

वीजा के साथ मिलकर इस तकनीक पर काम कर रही कम्पनियों में से एक डाओन के सीईओ टॉम ग्रिसेन ने कहा, ‘ग्राहक खुद अपने बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन की वरीयता चुन सकेंगे। यानी वह आवाज से वेरिफिकेशन करना चाहते हैं, चेहरे से या फिंगरप्रिंट से यह उनका फैसला होगा।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com