Home > Business News > Automobile News > चुनावी नतीजे: गिरावट के बाद संभला सेंसेक्स, 200 अंकों की बढ़त

चुनावी नतीजे: गिरावट के बाद संभला सेंसेक्स, 200 अंकों की बढ़त

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के शुरुआती रुझानों से निराश शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में भारी गिरावट देखी गई। वहीं अब गुजरात चुनाव में बीजेपी की सरकार बनने का रास्ता साफ होने के बाद एक बार फिर से सेंसेक्स में 200 अंको की रिकवरी देखने को मिली। बता दें कि शुरुआत में सेंसेक्स 800 अंको भारी गिरावट देखने को मिली थी। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरुआत में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। इसी बीच गुजरात की कंपनियों के भी शेयर काफी तेजी से नीचे गिर गए थे।

वहीं अभी तक के नतीजे के मुताबिक दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। कोटक सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट पीसीजी रिसर्च टीना विरमानी ने बताया कि बाजार का रुख चुनाव नतीजों के साथ संसद के शीतकालीन सत्र से भी तय होगा।

आपको बता दें कि विशेषज्ञों ने पहले ही कहा था कि शेयर बाजारों में इस सप्ताह कारोबार की दिशा गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों से तय होगी।

इसके अलावा निवेशकों की निगाह अमेरिकी टैक्स रिफॉर्म और कच्चे तेल की कीमतों जैसे वैश्विक कारकों पर भी रहेगी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘इस सप्ताह बाजार को गुजरात, हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों से दिशा मिलेगी। इसके अलावा निवेशकों की संसद के शीतकालीन सत्र पर भी निगाह रहेगी।’

चुनाव नतीजों के बाद बाजार की निगाह  
नायर ने कहा कि यदि नतीजे एक्जिट पोल से अलग आते हैं तो इससे निकट भविष्य में मध्यम अवधि में बाजार की धारणा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। चुनाव नतीजों के बाद बाजार की निगाह वैश्विक संकेतों तथा अमेरिकी कर सुधारों पर होगी।

कोटक सिक्योरिटीज की उपाध्यक्ष (पीसीजी शोध) टीना वीरमानी ने कहा कि आगे चलकर बाजार की दिशा 18 दिसंबर को आने वाले चुनाव नतीजों तथा संसद के शीतकालीन सत्र से तय होगी। वैश्विक स्तर पर निवेशकों की निगाह अमेरिकी कर सुधारों तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। अरिहंत कैपिटल मार्केट्स की पूर्णकालिक निदेशक अनीता गांधी ने कहा, ‘चुनाव नतीजे वाले दिन सोमवार को हम बाजार में संभवत: उत्साहवर्धक रुख को जारी रहते देख सकते हैं।’

सेंसेक्स 212.67 अंक या 0.63 प्रतिशत चढ़ा।

बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 212.67 अंक या 0.63 प्रतिशत चढ़ा। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में 67.60 अंक या 0.65 प्रतिशत की तेजी आई। सैमको सिक्योरिटीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा था कि नतीजे आने के बाद बाजार में उत्साह का रुख आ सकता है। हालांकि, उसके बाद इसमें फिर करेक्शन शुरू हो सकता है। सिर्फ एक और सप्ताह तक बाजार में सक्रियता रहेगी। उसके बाद पूरी दुनिया में नए साल की छुट्टियों का मूड बन जाएगा। संसद की गतिविधियों पर बाजार की निगाह होगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com