Home > Sports > Cricket > आईसीसी के निर्विरोध पहले स्वतंत्र चेयरमैन चुने गए शशांक मनोहर

आईसीसी के निर्विरोध पहले स्वतंत्र चेयरमैन चुने गए शशांक मनोहर

shashan bcciदुबई- वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक शशांक मनोहर को गुरुवार को निर्विरोध आईसीसी का पहला स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया। उन्होंने दो दिन पहले बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। आईसीसी की पूर्ण परिषद ने बोर्ड द्वारा प्रस्तावित संवैधानिक सुधारों को मंजूरी दे दी जिसके बाद 58 बरस के मनोहर का चयन किया गया।

मनोहर ने मंगलवार को बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि वह साल 2015 में जगमोहन डालमिया की मौत के बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे।वह आईसीसी के पहले चुने हुए स्वतंत्र चेयरमैन हैं और उनका दो साल का कार्यकाल तुरंत प्रभाव से शुरू होगा।

चुनाव प्रक्रिया के तहत आईसीसी के सभी निदेशकों को एक व्यक्ति को नामित करने का अधिकार था जो आईसीसी का मौजूदा या पूर्व निदेशक होना चाहिए। दो या अधिक पूर्ण सदस्य निदेशकों के सहयोग से नामित व्यक्ति को चुनाव लड़ने का अधिकार होगा जो 23 मई तक पूरे हो जाने चाहिए।

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मनोहर इस पद के लिये अकेले उम्मीदवार थे लिहाजा उनका चयन निर्विरोध हुआ है। चुनावी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे आडिट कमेटी के स्वतंत्र अध्यक्ष अदनान जैदी ने प्रक्रिया पूरी होने का एलान किया और मनोहर को विजयी बताया गया।

मनोहर पहले 2008 से 2011 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे। जगमोहन डालमिया के निधन के बाद उन्हें अक्टूबर 2015 में फिर चुना गया और इसी के आधार पर वह तब से आईसीसी चेयरमैन थे। शशांक मनोहर

Shashank Manohar elected unopposed as ICC’s first independent Chairman

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com