Shashi Kapoor Receives Dadasaheb Phalke Award
Shashi Kapoor Receives Dadasaheb Phalke Award

दिग्गज और प्रसिद्ध अभिनेता शशि कपूर को आज पृथ्वी थिअटर में पूरे कपूर खानदान के बीच प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने उन्हें हिन्दी सिनेमा जगत का यह सबसे बड़ा सम्मान दिया। सम्मान समारोह में अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और रेखा समेत बॉलिवुड की नामी हस्तियां मौजूद रहीं।

बता दें कि शशि कपूर को यह सम्मान दिल्ली में 3 मई को राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान दिया जाना था लेकिन खराब सेहत के कारण वह दिल्ली नहीं जा पाए थे। अब उन्हें मुंबई में यह पुरस्कार दिया गया। सूचना और प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने एक समारोह में शशि कपूर को यह अवॉर्ड दिया।

इस मौके पर शशि कपूर के सिनेमा के सफर पर शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई। इस शॉर्ट फिल्म में रणबीर कपूर ने अपनी आवाज दी है और इसमें शशि कपूर की बाल कलाकार से लेकर लीड ऐक्टर बनने, प्रड्यूसर और थिऐटर पर्सनैलिटी बनने के सफर को दिखाया गया। इस शॉर्ट फिल्म में शशि कपूर के को-स्टार्स जैसे शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन आदि ने उनके साथ काम करने के अनुभव को साझा किया।

समारोह में अभिनेता और शशि कपूर के भतीजे ऋषि कपूर ने कहा कि उनके साथ मैंने चार फिल्में कीं और वह मानो छड़ी लेकर हमसे काम करवाते थे। वहीं, शशि कपूर के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके अमिताभ बच्चन ने कहा कि वह मेरा सबसे ज़्यादा ख़्याल रखने वाले और दरियादिल दोस्त और इंसान हैं। अमिताभ ने कहा कि उन्होंने पृथ्वी थिअटर की स्थापना कर अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और पत्नी जेनिफ़र का सपना पूरा किया।

हिन्दी सिनेमा में 175 फिल्मों में काम कर चुके शशि कपूर को 2011 में ‘पद्म भूषण’ से भी नवाजा जा चुका है। साथ ही उन्हें अभिनेता के रूप में 2 बार और प्रड्यूसर के रूप में 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here