Home > Sports > Cricket > शिखर धवन वर्ल्ड कप से हुए बाहर, पंत टीम इंडिया में शामिल

शिखर धवन वर्ल्ड कप से हुए बाहर, पंत टीम इंडिया में शामिल

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। पीटीआई की खबर के मुताबिक भारत के ओपनर शिखर धवन चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पैट कमिंस की गेंद पर अंगूठे में चोट लगी थी। शिखर धवन की चोट पर टीम इंडिया की ओर से बयान आया था कि वो टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैचों तक फिट हो सकते हैं लेकिन अब वो टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए हैं। अब शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है।

शिखर धवन का बाहर होना टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है। धवन इस वर्ल्ड कप में सिर्फ दो ही मैच खेल पाए। -पहले मैच में धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 गेंद पर 8 रन बनाए लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने शानदार शतक ठोका।

धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली। हालांकि इसी पारी के दौरान उन्हें चोट लगी लेकिन वो दर्द में ही खेलते रहे और शानदार शतक भी लगाया।

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में शिखर धवन भारत के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन जब आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात आती है तो धवन का बल्ला कुछ अलग ही अंदाज में रन बरसाता है।

धवन ने अबतक आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में 10 मैचों में 53.7 की औसत से 537 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और एक अर्धशतक शामिल है।

साल 2017 में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी शिखर धवन ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया था। धवन ने 5 मैचों में 67.60 के औसत से 338 रन बनाए थे।

उन्होंने इस टूर्नामेंट में 1 शतक और दो अर्धशतक ठोके थे। साल 2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में धवन ने टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था। धवन ने उस टूर्नामेंट में 5 मुकाबले खेले और 90 से ज्यादा की औसत से 363 रन बनाए। जिसमें उन्होंने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया था।

मतलब शिखर धवन ने आईसीसी टूर्नामेंट में खेले 20 मुकाबलों में कुल 65.16 के औसत से 1238 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। आईसीसी टूर्नामेंट के 20 मैचों में शिखर धवन ने अकेले 25.81% रन बनाए हैं, ये कारनामा करने वाले वो दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com