Shivpal Singh Yadavलखनऊ – इण्डो-मारीशस सोशलिस्ट काउन्सिल के अध्यक्ष, सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह को मारीशस, सम्मान और “वैश्विक समाजवाद” पर व्याख्यान हेतु आमंत्रित किया गया है। मारीशस के प्रख्यात साहित्यकार और फ्रेंच, अंग्रेजी तथा हिन्दी के प्रकाशित पत्रिका “इंद्रधनुष” के संपादक प्रहलाद रामशरण ने शिवपाल सिंह से मुलाकात कर वहां के हिन्दी भाषियों, भोजपुरिया जमात और इण्डो-मारीशस सोशलिस्ट काउन्सिल के पदाधिकारियों की तरफ से मारीशस आमंत्रित किया है।

शिवपाल ने इस अवसर पर हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिए जाने की मांग पर व्यापक समर्थन देने के लिए मारीशस के लेखकों व बुद्धिजीवियों को धन्यवाद दिया है और जोर देकर कहा कि हिन्दी को आधिकारिक भाषा की मान्यता होने से न केवल भारतीय अपितु भारत से बाहर रह रहे सभी हिन्दी साथियों का कद बढ़ेगा। इससे यू0एन0ओ0 का भी विस्तार होगा और एक बड़ी आबादी में विश्व संस्था की स्वीकारिता बढ़ेगी। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस दिशा में 10 सितम्बर से होने वाला 10 वां विश्व हिन्दी सम्मेलन मील का पत्थर साबित होगा। शिवपाल शीघ्र ही मारिशस जायेेंगे और वहा के हिन्दी भाषियों और समाजवादियों से संवाद करेंगे।

इस अवसर पर मंत्री बलराम यादव, सुरेन्द्र सिंह पटेल, एवं समाजवादी बौद्धिक सभा के चिन्तक दीपक मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार शम्भू दयाल बाजपेयी, राजेन्द्र सिंह मौजूद थे।

रिपोर्ट : – शाश्वत तिवारी 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here