nepal-earthquakeकाठमांडू – नेपाल में शनिवार को आए भयंकर भूकंप के बाद अब तक हल्के झटके आने का सिलसिला जारी है। सुबह से 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं, मगर इनकी तीव्रता ज्यादा नहीं थी। इस बीच नेपाल सरकार ने देश में 10 दिनों की सरकारी छुट्टी घोषित कर दी है।

रविवार सुबह और झटके आने से लोग दहशत में आ गए। सुबह से लेकर अब तक 6 झटके आ चुके हैं, मगर इनकी तीव्रता कम थी। इससे पहले घबराए लोगों ने शनिवार रात अपने घरों से बाहर ही काटी। और झटके आने की आशंका में लोगों ने खुले आसमान के नीचे रात बिताना ही ठीक समझा।

7.9 तीव्रता के इस भूकंप में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और कई इमारतें गिर गई हैं। यह पिछले 81 सालों में आया सबसे जोरदार भूकंप है और अपने पीछे यह तबाही का मंजर छोड़ गया है। आशंका है कि अभी भी कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं।

जो लोग इससे बच गए, उन्होंने भूकंप के बाद आने वाले झटकों के डर से रात बिताई। लोगों ने सड़कों और खुली जगहों पर डेरा लगाया। कुछ लोग गाने गा रहे थे, तो कुछ लोग भजन-कीर्तन में जुटे थे।

आशंका ही कि नेपाल में 5 लाख पर्यटक फंसे हुए हैं। इस बीच नेपाल सरकार ने 10 दिनों की सरकारी छुट्टी घोषित कर दी है। नेपाल के पीएम सुशील कोइराला भी आज स्वदेश लौट रहे हैं। वह इंडोनेशिया के दौरे पर गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here