Home > State > Delhi > अब सिम खरीदने के लिए भी देना होगा आधार कार्ड

अब सिम खरीदने के लिए भी देना होगा आधार कार्ड

adharनई दिल्ली [ TNN ] मोबाइल सिम के फर्जी इस्तेमाल और आतंकी गतिविधियों जैसे अपराधों में सिम के बेजा इस्तेमाल रोकने के उद्देश्य से केंद्र सरकार जल्द ही सिम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर सकती है।

सरकार ने फैसला लिया है कि पुराने और नए मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करना उचित होगा। सरकारी सूत्रों का कहना है कि मोबाइल फोन कनेक्शन के प्रयोग पर नजर रखने के लिए इसे आधार से जोड़े जाने की योजना है।

आधार परियोजना की समीक्षा के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने महसूस किया कि सिम के लिए आधार अनिवार्य करना चाहिए। इससे पहले गृहमंत्रालय आधार कार्ड को केवल बतौर पहचान के लिए प्रयोग में लाए जाने को लेकर चिंता जाहिर कर चुका है।

इधर, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अब तक देश में करीब 70 करोड़ लोगों को आधार नंबर जारी किया है। इसमें आंध्र प्रदेश, केरल, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश जैसे नौ राज्यों में 90 प्रतिशत और 16 राज्यों में 70 प्रतिशत लोगों को आधार मिल चुका है।

फिलहाल उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड जैसे राज्यों में आधार नामांकन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

प्राधिकरण ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी कि हाल के महीनों में सरकार ने आधार को प्रधानमंत्री जन धन योजना, मनरेगा, पेंशन, छात्रवृत्ति, यूएएन (ईपीएफओ), पीडीएस और पासपोर्ट से जोड़ दिया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com