DEMO-PIC
DEMO-PIC

शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन के लिए एक नए ऑप्टिक सेंसर का इजाद किया है, जिसका इस्तेमाल प्रेग्नेंसी का पता लगाने और मधुमेह की जांच सहित विभिन्न तरह के बायोमोलिक्यूलर जांच में किया जा सकता है।

स्मार्टफोन में एक एप्लिकेशन के जरिए इस सेंसर को समझा जा सकता है। इसके परिणाम भी सटीक होंगे। जर्मनी के हनोवर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसके ठीक प्रकार से उपयोग में आने पर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता रक्त, मूत्र, लार, पसीना और श्वास सहित विभिन्न प्रकार के शारीरिक तरल पदार्थो की जांच कर सकेंगे।

यह सेंसर सरफेस फ्लाजमोन रिसोनेंस (एसपीआर) का इस्तेमाल करेगा। इस शोध के सह शोधकर्ता कॉर्ट ब्रेमर ने कहा, स्मार्टफोन के लिए हमारे पास छोटे और तीव्र लैब उपकरणों की क्षमता है। इसलिए सरफेस प्लाजमोन रिसोनेंस का उपयोग हर तरह से हो सकता है। 

मेडिकल एप्लिकेशन के मामलों में सेंसर रीडिंग को ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ संयुक्त रूप से समझा जा सकता है, जिसमें स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को अगली दवा की दुकान, अस्पताल और एंबुलेंस के बारे में भी निर्देश मिल सकते हैं। शोध के इन नतीजों को ‘ऑप्टिक्स एक्सप्रेस’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here