Home > State > Delhi > देश में जेठ की गर्मी का कहर 165 लोगों की मौत

देश में जेठ की गर्मी का कहर 165 लोगों की मौत

demo pic

नई दिल्ली- जेठ की जलती गर्मी का कहर पूरे देश में लगातार जारी है। खास तौर पर दक्षिण भारत के राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। दोनों प्रदेशों में रविवार को भी लू के चलते 165 लोगों की मौत हो गई।

दोनों राज्यों में पिछले कुछ दिनों में गर्मी के चलते मरने वालों की संख्या 500 का आंकड़ा पार कर चुकी है। यही नहीं, देश के अन्य हिस्सों में भी तापमान लगातार नई ऊंचाइयां चढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना और आंध्र में अभी तीन दिन और गरम हवाओं के थपेड़े लोगों को झेलने पड़ेंगे।

आंध्र सरकार में स्वास्थ्य मंत्री कामिनेनी श्रीनिवास ने भी यह माना है कि रविवार को राज्य में गर्मी ने 62 लोगों की जान ले ली। लेकिन गैर-सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आंध्र में 93 और तेलंगाना में 72 लोगों ने गर्मी की मार से दम तोड़ दिया। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार अकेले रविवार को ही दोनों राज्यों में 270 लोगों की मौत हो गई।

रविवार का दिन बीते पांच सालों में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक गर्मी वाला दिन रहा। राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पूर्वी राज्य ओडिशा के नौ शहरों में पारा 45 डिग्री के पार ही रहा। यही नहीं समुद्र तल से 1100 मीटर की ऊंचाई पर बसे मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में भी तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। गर्मी के आलम का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह तापमान यहां सामान्य से 10 डिग्री अधिक था।

गर्मी की वजह से मरने वालों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए आंध्र और तेलंगाना सरकारों ने दिशानिर्देश जारी कर लोगों से पर्याप्त मात्रा में पानी और जूस आदि पीने की अपील की है। इसके अलावा लू लगने के लक्षण मालूम पड़ते ही नजदीकी अस्पताल में चेकअप कराने को कहा गया है।

प्रदेश सरकारों की ओर से प्रशासन को सभी रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर पानी और अन्य पेय उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। इसके अलावा यात्रियों को आपातकालीन इलाज मुहैया कराने का भी आदेश जारी किया गया है। कई इलाकों से गर्मी की वजह से वाहनों में भी आग लगने की खबरें हैं।

तेलंगाना के कारीमनगर जिले में गर्मी ने 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक 22 मौतें नेल्लोर जिले में हुईं। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक तापमान इलाहाबाद में 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुंदेलखंड के बांदा में पारा 46.6 डिग्री रहा, जबकि सुल्तानपुर में 46 डिग्री रहा। इसके अलावा वाराणसी, आगरा और बरेली में पारा 45.5 डिग्री रहा। एजेंसी

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .