Home > Sports > Badminton > विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में पीवी सिंधु

विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में पीवी सिंधु

भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हो गई हैं। प्रसिद्ध फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी शीर्ष 10 महिला खिलाड़ियों की सूची में पीवी सिंधु सातवें स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स हैं।

बता दें कि, दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में बैडमिंटन को पूर्ण रूप से व्यावसायिक खेल का दर्जा प्राप्त नहीं है। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने जून 2017 से लेकर जून 2018 के बीच कुल 85 लाख डॉलर की कमाई की है। उनकी इस कमाई में पुरस्कार राशि के अलावा विज्ञापन के जरिए मिलने वाली धन भी शामिल है।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप इस सूची में पीवी सिंधु से पीछे रहकर आठवें स्थान पर हैं। यह भी दिलचस्प है कि सिंधू को ओलम्पिक में रजत पदक जीतने के बाद विभिन्न राज्य सरकारों और सरकारी संस्थानों से करीब 13 करोड़ रूपये नगद पुरस्कारों में मिले थे जबकि उन्हें हारने वाली कैरोलिना मारिन को उनकी स्पेन सरकार से मात्र 70 लाख रुपये मिले थे।

23 वर्षीय पीवी सिंधु ने विज्ञापन को लेकर कई बड़ी कंपनियों के साथ करार किए हुए हैं। सिंधु केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और विजाग स्टील की ब्रांड एम्बेस्डर भी हैं। सेरेना ने पिछले वर्ष बेटी को जन्म दिया था। सेरेना विलियम्स के प्रेगनेंसी अवकाश के बावजूद उनकी सलाना कमाई करीब 18 मिलियन डॉलर है जिसके कारण इस सूची में वह शीर्ष पर हैं।

बता दें कि, 18वें एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए पीवी सिंधु इस समय इंडोनेशिया के दौरे पर हैं। पी.वी. सिंधू ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गोल्ड मेडल जीतने के लिए पूरी मेहनत कर रही हैं। अगर वो यहां पर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहती हैं तो उनकी कमाई में इजाफा होने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में देशभर की बड़ी कंपनियों की नजर सिंधु पर टिकी है। – एजेंसी

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com