Home > Sports > Cricket > टी20 में कामरान और बट्‍ट ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

टी20 में कामरान और बट्‍ट ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

रावलपिंडी: कामरान अकमल और सलमान बट्‍ट ने पाकिस्तान के नेशनल टी20 कप में लाहौर व्हाइट्‍स की तरफ से खेलते हुए इस्लामाबाद के खिलाफ विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इस रिकॉर्ड साझेदारी के चलते लाहौर ने यह मुकाबला 109 रनों से जीता।

कामरान और बट्‍ट ने टी20 क्रिकेट में पहले विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा। कामरान और बट ने पहले विकेट के लिए 209 रनों की नाबाद भागीदारी कर केंट के जो डेनली और डेनियल बेल-ड्रमंड के अगस्त 2017 में बनाए 207 रनों के विश्व कीर्तिमान को तोड़ा। डेनली-डेनियल ने यह रिकॉर्ड चेम्सफोर्ड में एसेक्स के खिलाफ बनाया था। कामरान-बट टी20 क्रिकेट में पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय भागीदारी करने वाली दुनिया की तीसरी जोड़ी बन गई।

कामरान ने 71 गेंदों में 150 रनों की धमाकेदार पारी खेली। यह किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज का टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। वे टी20 में 150 का स्कोर करने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज बने।

उन्होंने इस धमाकेदार पारी में 14 चौके और 12 छक्के लगाए। उन्हें बट्‍ट ने 49 गेंदों में 55 रनों की पारी खेल अच्छा सहयोग दिया। इसके जवाब में इस्लामाबाद का कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और टीम 100 रन ही बना पाई।

यदि टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी की बात की जाए तो कामरान-बट की जोड़ी की रन संख्या तीसरे क्रम पर पहुंच गई। पहली दो साझेदारियों के रिकॉर्ड आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) के विराट कोहली और एबी डी’विलियर्स के नाम पर है जिन्होंने 229 और नाबाद 215 रनों की साझेदारियां की थी।

लगातार पांच पारियों में 50 प्लस स्कोर : 35 वर्षीय कामरान टी20 क्रिकेट इतिहास में लगातार पांच पारियों में 50 प्लस स्कोर करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले यह करिश्मा वीरेंद्र सहवाग और हेमिल्टन मसाकाद्‍जा कर चुके हैं। कामरान पिछली पांच टी20 पारियों में 52, 63, 65, 52 और 150 नाबाद रन बना चुके हैं।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .