महात्मा गांधी को श्रीराम सेना के नेता ने दी गाली

0
18

देश में महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में माना जाता है। गांधी वो शख्सियत थे जिन्होंने बिना हिंसा के अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि 21वीं सदी में इस मामले में कुछ लोगों की राय इससे इतर हैं, उनका मानना है कि गांधी ने मुल्क के लिए कुछ नहीं किया।

इसी कड़ी में कथित तौर पर श्री राम सेना के अध्यक्ष राजू भोसले ने गांधी के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। चुनावी राज्य कर्नाटक के गोकाक में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने गांधी के खिलाफ जमकर व्यंगों का इस्तेमाल किया।

दरअसल बीते रविवार (11 फरवरी, 2018) को सभा में उन्होंने कहा, ‘जब भगत सिंह ने गांधी को फॉलो करना छोड़ दिया, जाहिर तौर पर उन्होंने गांधी की तस्वीर को लात तक मार दी। इसके 15 साल बाद गांधीजी ने भगत सिंह की फांसी के आदेश दे दिए। गांधी के लिए तब सभी सम्मान खत्म हो जाते हैं जब आपको पता चलता है कि वह एक हराम*** हैं।’

हालांकि मामले में सूबे की सत्ता में काबिज कांग्रेस ने गांधीवादी तरीके से श्री राम सेना को जवाब देने का निर्णय लिया है। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के उपाध्यक्ष प्रोफेसर राधाकृष्ण ने एक टीवी चैनल को बताया, ‘गांधी ने वास्तव में ऐसे शब्दों के लिए भी भोसले को माफ कर दिया होगा।

लेकिन में वास्तव में हैरान हूं कि जब पूरी दुनिया गांधी का सम्मान करती है उन्हें पढ़ती है तब भी कुछ लोग उनके बारे में ऐसी बातें बोलते हैं।’

हालांकि राधाकृष्ण को कहना है कि समाज को यह भूलना नहीं चाहिए बल्कि उन्हें गांधीवादी तरीकों पर चलाना चाहिए।