Home > festivals > वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल: पूरा विश्व मेरा परिवार- श्रीश्री

वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल: पूरा विश्व मेरा परिवार- श्रीश्री

modi-eventनई दिल्ली– श्रीश्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग की तरफ से आयोजित होने वाले विश्व सांस्कृतिक समारोह की शुरुआत हो गई है। हालांकि कार्यक्रम से पहले हुई बारिश की बजह से व्यवस्थापकों की थोड़ी सी परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

यमुना के किनारे आज से शुरू हो रहे वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि जब कोई कुछ अच्छा करना चाहता है तो बहुत अड़चन आती हैं। विघ्न-बाधाएं आती हैं लेकिन उससे पार पा लिया जाए तो उसका फल बहुत मीठा होता है। श्रीश्री रविशंकर ने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा कि कोई कह रहा है कि ये मेरा प्राइवेट इवेंट है। पूरा विश्व मेरा परिवार है और मेरा प्राइवेट इवेंट मेरे परिवार के लिए है। बहुत दूर-दूर से बच्चे इसमें भाग लेने आए हैं।

इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी भी यहां पहुंच गए। मोदी ने मंच से हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। उनके साथ कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। मंच पर अतिथियों का स्वागत किया गया। विश्व सांस्कृतिक समारोह की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई। यमुना किनारे कार्यक्रम स्थल पर 1050 विद्वानों ने विश्वशांति एवं पर्यावरण से जुड़े वेद मंत्रों का पाठ किया।

वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल कि शुरुआत के दौरान श्री श्री रविशंकर ने कहा कि अच्छा काम शुरू करने से पहले बाधा आती है लेकिन उससे घबराएं नहीं। हर मुश्किल का समाधान होता है। श्री श्री ने वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में शामिल होने आए लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि जो लोग यहां आए हैं ये उनका आध्यात्मिक घर है।

आपको बता दें कि श्रीश्री के इस मेगा शो का थीम वसुधैव कुटुंबकम रखा गया है। कार्यक्रम में 20,000 दिग्गज हस्तियों के साथ 155 देशों के मेहमान शामिल होने वाले हैं। बताया जाता है कि तीन दिनों में करीब 35 लाख लोग देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम में शि‍रकत करेंगे। कार्यक्रम की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसलिए 10,000 जवानों को तैनात किया गया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com