Home > State > Delhi > वोटों की गिनती शुरू : उत्तर प्रदेश में सपा ,गुजरात में भाजपा आगे

वोटों की गिनती शुरू : उत्तर प्रदेश में सपा ,गुजरात में भाजपा आगे

demo pic

demo pic

नई दिल्ली [ TNN ] देश के तीन लोकसभा और नौ राज्यों की 33 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव के वोटों की गिनती मंगलवार सुबह शुरू हो गई। शुरूआती रूझानों में उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी 11 में से 7 सीटों में आगे है। वहीं, भाजपा चार सीटो पर आगे चल रही है।

गुजरात की 9 विधानसभा सीटों में से सत्ताधारी भाजपा 5 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है।

सभी की नजरें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश और गुजरात पर टिकी हैं। गुजरात के वडोदरा, उत्तर प्रदेश के मैनपुरी तथा आंध्र प्रदेश के मेडक लोकसभा क्षेत्रों तथा उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की नौ, राजस्थान की चार, असम की तीन, पश्चिम बंगाल की दो तथा सिक्किम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के एक-एक विधान सीट पर आज सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई।
अधिकारियों का मानना है कि दोपहर तक चुनाव परिणाम आने लगेंगे। वडोदरा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मैनपुरी से समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव तथ मेडक से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव के इस्तीफा के कारण रिक्त हुई सीटों पर उप चुनाव कराया गया था। मोदी और यादव दो-दो लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए थे।

उत्तराखंड और बिहार विधानसभा के हाल में हुए उप चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हुई पराजय के मद्देनजर राजनीतिक क्षेत्रों में 13 सितम्बर को हुए उप चुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस उप चुनाव में भाजपा जहां अधिक से अधिक सीट जीतने का प्रयास करेगी, वहीं दूसरी पार्टियां अपनी-अपनी स्थिति राज्यों में सुदृढ़ करने का प्रयास करेंगी।

वडोदरा सीट जहां मोदी की प्रतिष्ठा से जुड़ी है, वहीं मैनपुरी में यादव को तथा मेडक सीट पर राव की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान सपा और बहुजन समाज पार्टी (भाजपा) को भाजपा के हाथों मिली भारी पराजय को अब वह जीत में बदलने का प्रयास करेगी।

गुजरात, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा सभी 14 सीट जीत कर अपना बर्चस्व बनाए रखना चाह रही है। पश्चिम बंगाल की जिन दो सीटों पर उप चुनाव हुआ है उन पर तृणमूल कांगे्रस की विरोधी पार्टियों का कब्जा रहा है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com