Home > State > Bihar > बिहार: टॉपर्स रूबी, सौरव और राहुल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बिहार: टॉपर्स रूबी, सौरव और राहुल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

biharपटना- बिहार बोर्ड के टॉपर्स मामले में रूबी राय, सौरव श्रेष्ठ और राहुल कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है ! यह एफआईआर पटना के कोतवाली पुलिस स्टेशन में दर्ज हुआ है ! एफआईआर में कॉलेज के डायरेक्टर बिशुन राय का भी नाम है !

माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव रंजन ने यह एफआईआर दर्ज करवाई है ! इन पर आईपीसी की धारा 420, 465, 467, 468, 471 और 120बी के तहत एफआईआर दर्ज की गई है !

बता दें कि टॉपर्स कांड की जांच के लिए बनाई गई दोनों उच्चस्तरीय जांच समितियों को सोमवार को भंग कर दिया गया था ! मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी और बीएसईबी के चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह के साथ इमरजेंसी बैठक करने के बाद जांच समितियों को भंग कर दिया था मामले में सीधे आपराधिक साजिश के तहत एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए थे !

जानकारी के मुताबिक टॉपर्स कांड में समितियों की कार्रवाई को लेकर नीतीश कुमार ने नाखुशी जाहिर की ! बोर्ड की ओर से समिति गठित किए जाने के बाबत सरकार की ओर से पहले भी नाराजगी जताई जा चुकी थी ! बोर्ड के चेयरमैन ने खुद की पहल पर एक उच्चस्तरीय जांच समिति के गठन की घोषणा कर दी थी !

बिहार में इंटरमीडियट की परीक्षा में टॉपर्स को लेकर चल रहे विवाद पर शिक्षा विभाग ने गड़बड़ी की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया था, जो 20 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंपेने वाली थी ! इस समिति में बीएसइआइडीसी के अध्यक्ष संजीवन सिन्हा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव प्रसाद सिंह रंजन और जनशिक्षा के निदेशक विनोदानंद झा शामिल थे !

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी विज्ञान संकाय के टॉपर्स सहित एक अन्य अभ्यर्थी के परीक्षा परिणाम को शनिवार को रद्द करते हुए पूरे प्रकरण की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति के गठन का निर्णय लिया था ! बीएसईबी के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने रविवार को बताया कि पूरे प्रकरण की जांच के लिए शनिवार शाम ही एक उच्च स्तरीय समिति का गठन कर लिया गया है, जो पटना हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश घनश्याम प्रसाद की अध्यक्षता में काम करेगा !

उन्होंने बताया कि इनके साथ समिति के अन्य सदस्यों में सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जीपी श्रीवास्तव, पूर्व आईपीएस अधिकारी मिठू प्रसाद को शामिल किया गया है ! लालकेश्वर ने बताया कि समिति के अध्यक्ष को इस समिति में एक पूर्व शिक्षाविद सलाहकार को शामिल कर लें !

गौरतलब है कि प्रेस विज्ञप्त‍ि के जरिए बोर्ड ने जानकारी दी कि शुक्रवार के इंटरव्यू में 13 में से 11 को पास कर दिया गया। बोर्ड ने विज्ञप्ति‍ में लिखा है, ‘शीर्ष 13 परीक्षार्थ‍ियों में से 11 को शीर्ष योग्य पाया गया है एवं शीर्ष 2 परीक्षार्थी सौरभ श्रेष्ठ रोलकोड 33014 क्रमांक 10542 और राहुल कुमार रोलकोड 33014 क्रमांक 10434 को अप टू मार्क नहीं होने के कारण परीक्षाफल रद्द करने का निर्णय लिया गया है।’

आपको बता दें कि टॉपर्स बने स्टूडेंट्स का विवाद एक स्टिंग ऑपरेशन के चलते शुरू हुआ था। स्टिंग में वैशाली जिले के BN कॉलेज के साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ और आर्ट्स टॉपर रूबी राय से बातचीत की गई थी। रूबी और सौरभ से सब्जेक्ट से जुड़े सवाल पूछे गए थे, लेकिन वे इसका सही जवाब नहीं दे पाए। रूबी को तो यह भी पता नहीं था कि कितने नंबर का एग्जाम हुआ है।

साइंस टॉपर्स की लिस्ट
1. लोक चंद्रा – बीएन इंटर कॉलेज, भापटीआही, सुपौल. कुल अंक- 428
1. अशुंमन मस्करा – एमआरजेडीआई कॉलेज बिशुनपुरा, बेगूसराय. कुल अंक- 426
1. सौरव श्रेष्ठ – वीआर कॉलेज कीरतपुर, राजाराम भगवानपुर वैशाली. कुल अंक- 426
2. अंकित राज- आरपी कॉलेज, दतियाना, पटना. कुल अंक- 425
3. राहुल कुमार- वीआर कॉलेज कीरतपुर राजाराम भगवानपुर. कुल अंक- 423
4. हर्ष कांत – केटीएस कॉलेज, सलेमपुर, बिहारशरीफ, नालंदा. कुल अंक- 422
4. महिमा मनी – महिला कॉलेज, भभुआ, कैमूर. कुल अंक- 422
5. अभिषेक कुमार – केएलएस कॉलेज, नवादा. कुल अंक- 420

आर्ट्स टॉपर्स की लिस्ट
1. रूबी राय – वीआर कॉलेज कीरतपुर राजाराम, भगवानपुर, वैशाली. कुल अंक- 444
2. कीर्ति भारती – शारदा जीके कॉलेज, महेशखूंट, खगड़िया. कुल अंक- 408
3. खुशबू कुमारी – एसयूके प्लस 2 स्कूल, प्रतापगंज, सुपौल. कुल अंक- 401
4. तयब्बा परवीन – डीसी इंटर कॉलेज एस बख्तियारपुर, सहरसा. कुल अंक- 398
5. तसनीम जहां – जेएनकेटी प्लस 2 स्कूल, खगड़िया. कुल अंक- 395

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .