Home > State > Delhi > हेलीकॉप्टर स्कैम: संसद में हंगामा, सोनिया मुश्किल में

हेलीकॉप्टर स्कैम: संसद में हंगामा, सोनिया मुश्किल में

Soniaनई दिल्ली- इटली की कंपनी अगस्टा वेस्टलैंड के साथ हुए वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील के घोटाले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया घिर गई हैं ! बीजेपी आरोप लगा रही है कि घूस के पैसे कांग्रेस नेताओं को मिले ! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी तो सीधे तौर ये सवाल कर रहे हैं कि ये पता लगना चाहिए का घूस का पैसा किसे मिला! आरोप के बीच कांग्रेस ने सरकार से जांच करा लेने को कहा है !

कांग्रेस के लिए राहत की बात ये है कि इस सौदे में जो बिचौलिया शामिल था उसने सोनिया गांधी को क्लीन चिट दी है ! इस घूसकांड पर संसद में हंगामा हो रहा है! राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और मोदी के मंत्री अरुण जेटली के बीच सवाल जवाब हुआ है !

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील मामले में भ्रष्टाचार होने के इटली की अदालत के कथित फैसले के खुलासे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं ! फैसले में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी के नामों का जिक्र होने की बात सामने आई है !

इटली की अदालत में जो दस्तावेज रखे गए हैं उनमें भ्रष्टाचार होने सबूत मौजूद बताए गए हैं ! फैसले के बाद सरकार ने जहां रोम में भारतीय दूतावास से कोर्ट के फैसले की जानकारी मांगी है ! वहीं इस मुद्दे पर कांग्रेस और खास तौर पर सोनिया को घेरने की रणनीति पर विचार के लिए मंगलवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की यहां एक बैठक हुई, जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे !

क्या सामने आया कोर्ट में
रक्षा उत्पाद बनाने वाली अगस्ता वेस्टलैंड की मातृ कंपनी- फिनमेकैनिका के अधिकारियों द्वारा भारत में नेताओं और अधिकारियों को घूस देने के आरोपों की जांच कर रही इतालवी कोर्ट में ऐसे दस्तावेज सामने आए हैं, जिसमें ‘सिगनोरा गांधी’ का नाम है ! इतालवी कोर्ट द्वारा कथित रूप से केंद्र की पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा नहीं करने का आरोप लगाए जाने के बाद यह हेलीकॉप्टर घोटाला एक बार फिर संसद में गूंजा !

इतालवी कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि यहां ऐसा ‘वाजिब मत’ है कि भारत के प्रधानमंत्री सहित दूसरे शीर्ष नेताओं द्वारा उपयोग के 12 चॉपरों के लिए अगस्ता वेस्टलैंड के साथ साल 2010 में हुए सौदे भ्रष्टाचार हुआ ! कुछ ऐसे दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें कथित रूप से सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम हैं, लेकिन उनमें किसी अनियमितता के सुबूत नहीं है !

इनमें से एक दस्तावेज मार्च 2008 में इस सौदे के मुख्य बिचौलिये क्रिसचन मिचेल द्वारा भारत में ऑगस्ता वेस्टलैंड के प्रमुख पीटर हुलेट को लिखी चिट्ठी है, जिसमें ‘सिगनोरा गांधी’ को ‘वीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में मुख्य कारक’ बताया गया है !

वहीं साल 2013 में अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारी गुसिप ओर्सी की लिखी चिट्ठी में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र है, जिसमें कहा गया है कि इतालवी प्रधानमंत्री या किसी वरिष्ठ राजनियक को उन्हें फोन करना चाहिए ! ओर्सी इस वक्त भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में बंद है !

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .