Home > State > Delhi > ये हैं वो 40 सेवाएं जिनकी होम डिलिवरी करेगी दिल्ली सरकार

ये हैं वो 40 सेवाएं जिनकी होम डिलिवरी करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली वालों के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब ‘आप’ की सरकार बुनियादी सार्वजिनिक सेवाओं की होम डिलिवरी करने वाली है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि बुनियादी सार्वजनिक सेवाओं जैसे कि राशन कार्ड जो कि गरीब परिवारों को सब्सिडी वाले अनाज देने की मंजूरी देती है, वह अब दिल्ली के लोगों के लिए होम डिलिवरी होगी. यानी कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लोगों को राशन की होम डिलिवरी की जाएगी. इसके तहत राजधानी में रहने वाले सभी राशन कार्डधारियों को उनके कोटा का राशन घर पहुंचा दिया जाएगा. केजरीवाल कैबिनेट ने इस कदम को दुनिया में अपने तरह का सबसे पहला प्रयास बताया.

इस बारे में मनीष सिसोदिया ने कहा कि आधिकारी कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए आपके दरवाजे पर पहुंचेंगे. काम पूर्ण होने पर भुगतान एकत्र करेंगे और आपके आधार बायोमेट्रिक्स की जानकारी की पुष्टि करेंगी. यह विचार राशन लेने के लिए लगने वाली लंबी लाइनों को खत्म करने के लिए है, जिसके लिए लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि अब मैरिज सर्टिफिकेट, बजले निवास का पता, जाति प्रमाण सहित सभी दस्तावेज अब आपके घर पर ही बना दिये जाएंगे.

आगे उन्होंने कहा कि इस योजना में शामिल अधिकत्तर पैसों का भुगतान सरकार करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को दस्तावेजों को खोजने और उन्हें दाखिल करने की बजाय वास्तविक चीज़ों पर काम करने का समय होगा.”

सरकार ने कहा कि योजना के पहले चरण में 40 सेवाओं को शुरू किया जाएगा और ऐसे ही हर महीने 40 सेवा जुड़ते जाएंगे.

ये हैं वो 40 सेवाएं  :- 

अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र
अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र
एसटी प्रमाण पत्र
मूल निवासी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
विलंबित जन्म आदेश
विलंब मृत्यु आदेश
लाल डोरा प्रमाणपत्र
भूमि स्थिति रिपोर्ट
विकलांग व्यक्ति को स्थायी पहचान पत्र
आरओआर जारी करना
साल्वेन्सी (करदानक्षमता) सर्टिफिकेट
सर्ववाइविंग सदस्य प्रमाण पत्र
विवाह पंजीकरण
नागरिक रक्षा स्वयंसेवी के रूप में नामांकन

परिवहन विभाग सेवा
आरसी एड्रेस चेंज
वाहन के स्वामित्व का स्थानांतरण
हाइपोथेफिकेशन एडिशन
हिप्पेशन समाप्ति
एनओसी जारी करना
लर्निंग लाइसेंस
स्थायी डीएल
डीएल का नवीकरण
डुप्लिकेट डीएल
चेंज ऑफ डीएल का पता

सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट
दिल्ली परिवार कल्याण योजना
वृद्धावस्था पेंशन योजना
विकलांगता पेंशन योजना

रेशन विभाग
प्राथमिकता घरेलू कार्ड जारी करना
राशनकार्ड के लिए अलग कार्ड में सदस्य विवरण का नवीनीकरण

दिल्ली जल बोर्ड सर्विसेज
नया जल कनेक्शन
नई सीवर कनेक्शन
म्यूटेशन
घर के पुनर्निर्माण के बाद फिर से खोलना
डिसकनेक्शन

इस प्रणाली में, बायोमेट्रिक मशीन लाभार्थी को पहचान लेगा और किसी विशिष्ट लाभार्थी को दिए जाने वाले राशन की मात्रा के बारे में वेंडिंग मशीन को एक आदेश भेज सकता है. बताया जा रहा है कि यह प्रणाली पीडीएस के माध्यम से राशन के वितरण में चोरी का समाधान करेगी. बायोमेट्रिक सिस्टम लाभार्थी को अपने अंगूठे की छाप, तस्वीर और आधार संख्या के माध्यम से पहचान लेगा, जबकि वेंडिंग मशीन लाभार्थी को आवंटित राशन का वितरण करेगी.

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .