Home > State > Delhi > हमने जो टॉयलेट बनवाए थे उसमें बकरियां बंधी थीं : पीएम मोदी

हमने जो टॉयलेट बनवाए थे उसमें बकरियां बंधी थीं : पीएम मोदी

नई दिल्ली : आज पूरा देश गांधी जयंती मना रहा है, इस मौके पर आज विज्ञान भवन में पीएम मोदी जनता को संबोधित किया। पीएम मोदी ने गुजरात के अपने एक तजुर्बे को भी साझा किया, उन्होंने बताया, ‘राजनीति में आने से पहले मैंने संगठन में रहकर भी सफाई के लिए काम किया, हमने पैसा इक्ट्ठा कर गुजरात में एक गांव को गोद लिया था और उसमें स्वच्छता की व्यवस्था करवाई थी। पीएम मोदी ने ये भी बताया, ‘पूरे गांव में हमने टॉयलेट बनवाए थे, लेकिन बाद में जब मैं वहां गया तो देखा वहां पर बकरियां बंधी हुई थी। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन साल पहले मैं अमेरिका में था, 1 अक्टूबर रात देर से आया और 2 अक्टूबर को झाड़ू लगाना शुरू कर दिया।

उस समय मेरी काफी आलोचना की थी, 2 अक्टूबर छुट्टी का दिन होता है लेकिन छुट्टी खराब की थी। मेरा स्वभाव है कि मैं सबकुछ चुपचाप झेलता रहता हूं, धीरे-धीरे अपनी कैपेसिटी बढ़ा रहा हूं। पीएम ने कहा कि महात्मा जी ने जो कहा वह गलत नहीं हो सकता है, इसलिए इस रास्ते को चुना. हर भारतीय को स्वच्छता पसंद है। पीएम ने कहा कि एक हजार महात्मा गांधी, 1 लाख मोदी भी मिलकर स्वच्छ भारत का सपना पूरा नहीं कर सकते हैं, जब तक जनता साथ नहीं जुड़ेगी तब तक यह पूरा होगा। पीएम बोले कि पांच साल बाद जो गंदगी करेगा उसकी खबर बनेगी. अब ये मिशन किसी सरकार का नहीं है बल्कि पूरे देश का है. हमें स्वराज्य मिला, श्रेष्ठ भारत का मंत्र स्वच्छता है। इससे पहले पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू समेत कई हस्तियों ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी पीएम मोदी ने ट्वीट कर एक वीडियो भी जारी की।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .