Home > India News > चंदेरी : शिव भक्तों ने कावड एवं तिरंगा यात्रा निकाली, मुसलमानों ने किया स्वागत

चंदेरी : शिव भक्तों ने कावड एवं तिरंगा यात्रा निकाली, मुसलमानों ने किया स्वागत

चंदेरी : धार्मिक नगरी चंदेरी में सावन के तीसरे सोमवार पर पूरा क्षेत्र धर्म मय हो गया। शिवाभिषेक की भावना से दो कांवड़ यात्राओं का आयोजन किया गया। जय बाबा महाकाल समिति के आव्हान पर बेतवा नदी राजघाट से जल लाकर लगभग 14 किलोमीटर की पदयात्रा कर पिछोर रोड स्थित हजारिया महादेव मंदिर सैकड़ों कावड़िये पहुंचे और शिवाभिषेक किया। अखंड भारत समिति, बजरंग दल आदि के आव्हान पर कुरवांसा धाम से जल लेकर किला पहाड़ी पर स्थित गिलौआ महादेव स्थान पर हजारों कावड़िये पहुंचे। लगभग 17 किलोमीटर की इस कांवड़ यात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों के महिला पुरूषों के साथ युवाओं ने बड़े उत्साह से सहभागिता की। गिलौआ महादेव का विधि विधान से अभिषेक कर लोगों ने अपनी कामना पूर्ण की।

गिलौआ महादेव मंदिर के बारे में यह भी जानकारी जरूरी है कि 1528 में बाबर के आक्रमण पर युद्ध में राजा मेदनी राय की हार की सूचना मिलते ही रानी मणिमाला ने लगभग 1600 राजपूतानियों बच्चों सहित इस शिवलिंग पर अभिषेक पश्चात जौहर किया था।

श्रावण मास के महीने में शिवभक्त कावड़िए प्रसिद्ध नदियों से जल भरकर भगवान भोले शंकर का अभिषेक करने के लिए लाते हैं उसी क्रम में बाबा महाकाल मंडल समिति आज राजघाट बांध चंदेरी से मध्य प्रदेश की जीवनदायिनी बेतवा नदी का जल भरकर हजारिया महादेव चंदेरी का अभिषेक करने के लिए लाए अत्यधिक मात्रा में शिवभक्त कावड़ियों का राजघाट से चंदेरी के मार्ग में कई स्थानों पर जलपान की व्यवस्था श्रद्धालुओं के द्वारा की गई। उसी क्रम में चंदेरी के मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा भी आज शिवभक्त कावड़ियों का शहर के प्रसिद्ध चौराहे दिल्ली दरवाजा चंदेरी पर फूल माला जलपान के द्वारा स्वागत किया गया और समस्त कावड़ियों के प्रतिनिधियों का भगवा रंग का साफा बांधकर सम्मान किया गया और गंगा जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल प्रस्तुत की स्वागत कार्यक्रम के आयोजन में अनीस उल्ला खान पत्रकार, एडवोकेट अरविंद पंडा ,अनीस कुरेशी, इमरान खान बंटी, असलम राइन, हितेंद्र रघुवंशी , एडवोकेट नीलू जाफरी और समस्त कार्यकर्ताओं ने शिवभक्त कावड़ियों का तहे दिल से स्वागत किया। प्रतिवर्ष श्रावण मास में चंदेरी से बाबा महाकाल मंडल समिति द्वारा जल भरकर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया जाता था

शहर की अखंड भारत समिति ने भी किया भगवान का जलाभिषेक

इस बार शहर की एक और समिति अखंड भारत समिति जो कि हर समाज के कार्य में हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है उसके सदस्यों और चंदेरी के नागरिकों द्वारा भी आज सिद्ध क्षेत्र कुरवासा धाम से जल भरकर किला कोटी स्थित गिलउआ ताल वाले शंकर भगवान पर अभिषेक किया गया अखंड भारत समिति के अलावा भी इस कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया

@निर्मल विश्वकर्मा चन्देरी

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .