Home > Crime > पंजाब नाभा जेल ब्रेक: DG, जेल अधीक्षक, उपाधीक्षक बर्खास्त

पंजाब नाभा जेल ब्रेक: DG, जेल अधीक्षक, उपाधीक्षक बर्खास्त

punjab-nabha-jail-breakअमृतसर- पंजाब की नाभा जेल से कैदियों के भागने की घटना के बाद पंजाब सरकार ने रविवार (27 नवंबर) को महानिदेशक (जेल) को निलंबित कर दिया और नाभा जेल के अधीक्षक एवं उपाधीक्षक को बर्खास्त कर दिया एवं इसकी जांच के लिए एक विशेष कार्यबल गठित किया।

गृह विभाग का प्रभार संभाल रहे उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘महानिदेशक को निलंबित कर दिया गया है, जेल अधीक्षक एवं उपाधीक्षक बर्खास्त कर दिए गए हैं।’’

उन्होंने बताया कि भागे कैदियों का पता लगाने के लिए एक तलाशी अभियान छेड़ा गया है तथा इस काम के लिए एक विशेष कार्यबल गठित किया गया है। उन्होंने बताया कि एडीजीपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल गठित किया गया है जो जेल से कैदियों के भागने की घटना के सिलसिले में खामियों और साजिश संबंधी थ्योरी पर गौर करेगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘विशेष जांच दल को तीन दिन के संबंध में रिपोर्ट देने को कहा गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गृह सचिव इस बात पर मुझे रिपोर्ट देंगे कि कोई चूक हुई है या नहीं। इस घटना में जो भी जिम्मेदार पाया जाएगा, उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ’’ उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि, ‘उन्हें (कैदियों को) भागने नहीं दिया जाएगा। पुलिस उनके पीछे पड़ी है। हम उन्हें शीघ्र पकड़ लेंगे। ’

यहां नाभा जेल पर पुलिस की वर्दी में कुछ हथियारबंद लोगों ने हमला किया और खलिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख हरमिंदर मिंटू समेत पांच कैदियों को को भगा ले गए।

गौरतलब है कि पंजाब की नाभा जेल में रविवार (27 नवंबर) को 10 हथियार बंद लोग घुस गए। वे लोग वहां बंद खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ हरमिंदर सिंह मिंटो और उनके चार साथियों को छुड़ाकर ले गए। पुलिस ने बताया कि वे 10 लोग पुलिस की वर्दी पहनकर जेल में घुसे थे और उन्होंने लगभग 100 राउंड फायर किए थे। बाकी जिन लोगों को वे लोग ले गए उनका नाम गुरप्रीत सिंह, विक्की सिंह गंडोरा, नितिन देओल और विक्रमजीत सिंह विक्की है। भागने वालों में दो आतंकी हैं।

हरमिंदर सिंह मिंटू जो कि 49 साल का है उसपर 10 से ज्यादा केस दर्ज हैं। उनमें डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम पर हमला का मामला भी शामिल है। हरमिंदर को नवंबर 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। जाननकारी मिली है कि हथियारबंद लोग दो गाड़ियों में बैठकर जेल पहुंचे थे। सबसे पहले उन्होंने गार्ड पर चाकू से हमला किया और फिर जेल के अंदर घुस गए। पंजाब को इस वक्त हाई अलर्ट पर रखा गया है। पंजाब पुलिस के डायरेक्टर जनरल ने डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह से मुलाकात करके हालात का जानकारी दी है।

एक लड़की की ‘अनजाने’ में गोली लगने से मौत

दरअसल, 24 साल की रीना नाम की लड़की अपने किसी वाहन में बैठकर जा रही थी तब ही सामने लगे बैरिकेड पर पुलिस ने उसे रोकने चाहा। लेकिन लड़की ने वाहन नहीं रोका और वह बैरिकेड को कथित रूप से तोड़कर आगे बढ़ने लगी। तब ही वहां तैनात पुलिसवालों ने गोली चला दी। गोली लगने से लड़की घायल हो गई थी और बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अभी यह साफ नहीं है कि लड़की ने पुलिस के रोके जाने के बावजूद सच में बैरिकेड को पार करने की कोशिश की थी या नहीं। कैदियों के भागने के बाद से पंजाब हाई अलर्ट पर है।

कौन थे कैदी ?
गौरतलब है कि पंजाब की नाभा जेल में रविवार (27 नवंबर) को 10 हथियार बंद लोग घुस गए। वे लोग वहां बंद खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ हरमिंदर सिंह मिंटो और उनके चार साथियों को छुड़ाकर ले गए। पुलिस ने बताया कि वे 10 लोग पुलिस की वर्दी पहनकर जेल में घुसे थे और उन्होंने लगभग 100 राउंड फायर किए थे। बाकी जिन लोगों को वे लोग ले गए उनका नाम गुरप्रीत सिंह, विक्की सिंह गंडोरा, नितिन देओल और विक्रमजीत सिंह विक्की है। भागने वालों में दो आतंकी हैं। जेल से कैदियों के भागने की घटना के बाद पंजाब सरकार ने रविवार (27 नवंबर) को महानिदेशक (जेल) को निलंबित कर दिया और नाभा जेल के अधीक्षक एवं उपाधीक्षक को बर्खास्त कर दिया एवं इसकी जांच के लिए एक विशेष कार्यबल गठित किया।

हरमिंदर सिंह मिंटू जो कि 49 साल का है उसपर 10 से ज्यादा केस दर्ज हैं। उनमें डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम पर हमला का मामला भी शामिल है। हरमिंदर को नवंबर 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। जाननकारी मिली है कि हथियारबंद लोग दो गाड़ियों में बैठकर जेल पहुंचे थे। सबसे पहले उन्होंने गार्ड पर चाकू से हमला किया और फिर जेल के अंदर घुस गए। पंजाब को इस वक्त हाई अलर्ट पर रखा गया है। पंजाब पुलिस के डायरेक्टर जनरल ने डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह से मुलाकात करके हालात का जानकारी दी है। [एजेंसी]




Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .