Home > State > Delhi > यूपी और राजस्थान में अंबेडकर की प्रतिमाओं से सिर गायब

यूपी और राजस्थान में अंबेडकर की प्रतिमाओं से सिर गायब

नई दिल्लीः मूर्तियों से छेड़छाड़ का सिलसिला थम नहीं रहा है। राजस्थान के अचरोल में संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ा गया है। कुछ अज्ञात लोगों ने अंबेडकर की प्रतिमा का सिर तोड़ दिया है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में भी अंबेडकर की प्रतिमा से छेड़छाड़ की गई है।

अराजकतत्वों की इस हरकत के बाद गांव में तनाव फैल गया और लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए। बात आगे बढ़ती इससे पहले पुलिस फोर्स और एसडीएम मौके पर पहुंच गई। उन्होंने मामले को संभाल लिया। लोगों को समझाया।

बताया गया कि एसडीएम ने क्षतिग्रस्त की गई प्रतिमा की जगह दूसरी मंगाई है। वहां पर नई प्रतिमा लगाई जाएगी। वहीं अराजकतत्वों की तलाश पुलिस कर रही है। बता दें कि कुछ दिनों पहले राजस्थान के राजसमंद नाथद्वारा में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया था। उपद्रवियों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा से सिर गायब कर दिया था।

हालांकि, राजस्थान में प्रतिमाओं से छेड़छाड़ को हाल ही में दलित समुदाय के विरोध से जोड़कर देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के नतीजों के कुछ घंटे बाद ही वहां लेनिन की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने की घटना सामने आई थी। सोशल मीडिया पर इस मामले पर खूब चर्चा भी हुई थी।

इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों में कई विचारधाराओं द्वारा समर्थित विभूतियों और राजनेताओं की मूर्तियों को तोड़ने और स्याही फेंके जाने का सिलसिला शुरू हो गया था। लेनिन के बाद पेरियार, महात्मा गांधी, डॉ भीमराव आंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू और श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया गया था।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com