परीक्षा के आधे घंटे पहले whats app पर लीक हुआ सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर

0
15

आगरा : यूपी के आगरा में गुरुवार को सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में खंदौल स्थित एक कॉलेज संचालक द्वारा परीक्षा खत्म होने के आधे घंटे पहले ही व्हाट्सऐप पर प्रश्न पत्र पांच लोगों को भेज दिया गया। परीक्षा पर एसटीएफ की नजर बनी हुई थी। एसटीएफ टीम की नजर पहले से ही आगरा परीक्षा केंद्र पर थी। व्हाट्सऐप पर प्रश्नपत्र लीक करने के जुर्म में एसटीएफ ने कॉलेज संचालक समेत पांच लोगों को हिरासत में ले लिया है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि सभी से पूछताछ की जा रही है व उनके कॉल डिटेल खंगाले जा रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि जिन्हें व्हाट्सऐप पर प्रश्नपत्र भेजा गया था वो साल्वर हैं साथ ही शुक्रवार तक इस मामले को सुलझाने की बात कही जा रही है।

खंदौली के एक गांव का कॉलेज पहले से ही नकल कराने के लिए बदनाम रहा है। परीक्षा के दौरान कॉलेज संचालक ने जैसे ही साढ़े चार बजे व्हाट्सऐप पर पेपर अन्य 5 लोगों को भेजा। एसटीएफ की टीम ने तुरंत कॉलेज संचालक को गिरफ्तार कर लिया। संचालक की गिरफ्तारी के कुछ देर बाद ही उन पांच लोगों को भी हिरासत में ले लिया गया जिन्हें यह पेपर भेजा गया था। आपको बता दें कि जिले के कई कोचिंग सेंटर परीक्षा के पेपर आउट करवाने के लिए बदनाम है। कोचिंग संचालक परीक्षा केंद्र वाले कॉलेजों से सेटिंग कर लेते हैं और पेपर आउट करा देते हैं।

आगरा में आयोजित इस परीक्षा में गुरुवार को 34 हजार अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया था। कुल संख्या में से 25 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को होने वाली परीक्षा में लगभग 70 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

सिपाही भर्ती में कुल सिपाही पीएस के लिए 18000, सिपाही नागरिक पुलिस(पुरुषों) के लिए 18816 पद हैं। महिला सिपाहियों के लिए 4704 पद खाली हैं। बात इस परीक्षा में भाग ले रहे अभ्यर्थियों की करें तो कुल 975987 अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे। हर पाली में 355929 अभ्यर्थी भाग लेंगे। कुल 16 जिलों में यह भर्ती परीक्षा संपन्न होगा जिसमे परीक्षा केंद्र 482 होंगे।