Home > Business > शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा घोषणा पर रहेगी नजर

शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा घोषणा पर रहेगी नजर

stock-market-downमुंबई- देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक समीक्षा नीति घोषणा पर निवेशकों की निगाह बनी हुई रहेगी।

इसके साथ ही तीसरी तिमाही के लिए जारी होने वाले कंपनी के परिणामों, प्रमुख आंकड़ों, वैश्विक संकेतों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल व तेल की कीमतों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

आरबीआई मंगलवार दो फरवरी को 2015-16 के लिए छठी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेगा। एक दिसंबर को हुई समीक्षा में आरबीआई ने रेपो दर को 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा था। साथ ही अन्य दरों में भी परिवर्तन नहीं किए थे।

तीसरी तिमाही के लिए कंपनियों के परिणाम प्रकाशित करने का दौर जारी है। सोमवार को टेक महिंद्रा, मंगलवार को एस्कोर्ट्स, बुधवार को थोमस कुक, गुरुवार को बजाज ऑटो और शुक्रवार को ल्युपिन जैसी कंपनियां अपने परिणामों की घोषणा करेंगी।

आगामी सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी नजर रहेगी। ये कंपनियां एक फरवरी से दिसंबर 2015 में हुई बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू करेंगी।
अगले सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों पर भी नजर रहेगी। ये कंपनियां हर महीने के मध्य और अंत में गत दो सप्ताह के अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल मूल्य के आधार पर उपभोक्ता तेल मूल्यों की समीक्षा करती हैं।

तेल विपणन कंपनियां हर महीने की आखिरी तारीख को विमान ईंधन मूल्यों की भी समीक्षा करती हैं। इसे देखते हुए विमानन कंपनियों के शेयरों पर भी निवेशक नजर बनाए रहेंगे। [आईएएनएस]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com