Home > India News > छात्र संघ चुनाव : नामांकन में लगे भेदभाव के आरोप, चुनाव निरस्त करने की मांग

छात्र संघ चुनाव : नामांकन में लगे भेदभाव के आरोप, चुनाव निरस्त करने की मांग

खंडवा : छात्र संघ चुनाव में छात्र राजनीति अपने चरम पर हैं। आज सभी छात्र संगठनों ने नामांकन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पूरा दमखम लगाया। हालांकि कुछ छात्र संघठन सही तौर पर नामांकन नहीं भर पाए। जिले में सबसे अधिक हल चल श्री नीलकंठेश्वर कॉलेज ने देखने को मिली। यहाँ NSUI और अजाक्स ने छात्र संघ चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पर सवाल खड़े करते हुए कॉलेज और पुलिस प्रशासन पर भेदभाव के आरोप लगाए तो वही छात्र संगठन ABVP पूरी तैय्यरी के साथ मैदान में नजर आया। जिस तरह से नामांकन भरे गए हैं साफ तौर पर ABVP को फायदा होता दिख रहा है। छात्र संगठन अजाक्स ने चुनाव निरस्त करने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय में धरना भी दिया।

खंडवा में कॉलेजो में वर्चस्व की लड़ाई के लिए सभी छात्र संगठन अपना पूरा जोर लगा रहे है। आज सुबह से ही कॉलेजो में छात्र नेताओ की हलचल देखी गई। आरोप प्रत्यारोप के बिच नामांकन प्रक्रिया को सम्पन कराया गया। छात्र संगठन अजाक्स ने यह कहते हुए ABVP और प्रशासन पर आरोप लगाए की उनके साथियों को नामकंन नहीं भरने दिया जा रहा है। अजाक्स के जिला अध्यक्ष राहुल कनाडे ने आरोप लगाया की नामांकन का समय सुबह 10 बजे से 11 बजे तक का था लेकिन उनके प्रतिद्वंदी छात्र संघठन ABVP को समय से पहले ही नामांकन फॉर्म दे दिए गए जबकि उन्हें फॉर्म मिलते हुए अधिक समय मिल गया। श्री कनाडे ने कहा की यह सीधे ABVP को फायदा पहुंचने के लिए किया गया। अजाक्स ने आपत्ति लेते हुए जिला कलेकटर ऑफिस में धरना दे कर चुनाव निरस्त करने की मांग की।

वही NSUI में छात्र संघ चुनाव को लेकर उत्साह की कमी नजर आई। जमीनी हकीकत देखे तो NSUI की तैयरियां कही नजर नहीं आई। बावजूद इस के NSUI के कुछ छात्र नेताओं ने चुनाव में मुकाबला करने के लिए मेहनत करते दिखें। नामांकन को लेकर NSUI ने भी अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए SDM खंडवा को ज्ञापन सौपा। NSUI की चुनाव समिति के सदस्य अंकित पाठक ने पुलिस पर दोहरा रवैया करने का आरोप लगते हुए कहा कि NSUI के नेताओं को तो पुलिस ने कॉलेज से बहार कर दिया पर ABVP के पूर्व छात्रों और नेताओं को उन्होंने नामंकन के दौरान भी कॉलेज से बहार नहीं निकला।

इधर ABVP में काफी उत्साह हैं। ABVP के छात्र नेता सिद्धार्त नेगी ने कहा की नामांकन प्रक्रिया में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया गया। हमारी तैयारी पहले से ही पूरी थी। हमने सभी केंडिडेट के नामांकन फॉर्म व्यवस्थित तौर पर भरे हैं। श्री नेगी ने कहा कि बहुतसी जगह हम निर्विरोध जीत दर्ज करा रहे हैं। 30 तारीख को मतदान के बाद पूरी स्थिति साफ हो जायगी।

मारपीट की शिकायत कराइ दर्ज
अजाक्स ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई की ABVP के छात्र नेताओ ने उनके एक साथी के साथ मारपीट कर उसे एस एन कॉलेज के बॉटनी लेब में बंद कर दिया। उसे पुलिस के सहयोग से छुड़वाया गया। अजाक्स ने ABVP के सुखदेव यादव और खुशाल योगी की नामजद शिकायतकी हैं।

@निशात सिद्दीकी/ विजय तीर्थानि 

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com