रिपोर्ट: भारत में एक मरीज को मिलते हैं डॉक्टर के सिर्फ दो मिनट - Tez News
Home > Lifestyle > Health > रिपोर्ट: भारत में एक मरीज को मिलते हैं डॉक्टर के सिर्फ दो मिनट

रिपोर्ट: भारत में एक मरीज को मिलते हैं डॉक्टर के सिर्फ दो मिनट

लंदन : अस्पताल या क्लीनिक में इलाज करवाते समय क्या आपने ध्यान दिया है कि डॉक्टर एक मरीज को कितना समय देते हैं? एक अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। भारत में डॉक्टर एक मरीज की जांच करने में औसतन दो मिनट खर्च करते हैं, जी हां, सिर्फ दो मिनट।

इस लिहाज से बांग्लादेश में हालत सबसे ज्यादा खराब है। वहां 48 सेकंड में ही मरीज को चलता कर दिया जाता है।स्वीडन में डॉक्टर अपने मरीज पर सबसे ज्यादा 22.5 मिनट खर्च करते हैं। कुल मिलाकर दुनिया की आधी आबादी के लिए डॉक्टरों के पास पांच मिनट से भी कम समय होता है।

ब्रिटिश मेडिकल जरनल बीएमजे ओपन में छपी रिपोर्ट की खास बातें

– कंसल्टिंग टाइम के आंकड़ों के हिसाब से 2015 में भारत में डॉक्टरों ने अपने मरीजों पर औसतन दो मिनट खर्च किए, वहीं 2016 में पाकिस्तान के लिए यह आंकड़ा 1.79 मिनट प्रति मरीज रहा।

– रिपोर्ट के अनुसार, जहां कंसल्टेशन टाइम कम है, वहां मरीजों का इलाज ठीक से नहीं हो रहा है। 67 देशों के दो करोड़ 85 लाख कंसल्टेशन्स का अध्ययन करने के बाद यह रिपोर्ट जारी की गई है।

– दुनिया की आधी आबादी वाले 15 देशों में 5 मिनट से कम समय में ही मरीज का इलाज कर दिया जाता है। 25 अन्य देशों में यह समय 10 मिनट का है।

– रिसर्च करने वालों का कहना है कि पांच मिनट से कम में मरीज को ठीक से नहीं देखा जा सका। यानी ऐसे डॉक्टर महज पैसा कमाने के लिए बैठे हैं।

– विकसित देशों में हालात अच्छे हैं और साल दर साल सुधार भी हो रहा है। अमेरिका में डॉक्टर एक मरीज पर औसतन 20 मिनट खर्च करता है। हर साल इसमें 12 सेकंड का इजाफा हो रहा है। ब्रिटेन में यह समय 10 मिनट है और हर साल 4 सेकंड का इजाफा हो रहा है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com