देश की ऐसी अनोखी जेल जहां रहना पसंद करेंगे आप

0
17

जेल के नाम से आपकी आँखों के सामने सिर्फ वो चार दीवारी आती है और सलाखें जिसके पीछे आपको रहना होगा। उसमें अपने ना तो ठीक से खाना मिलता है ना ही ठीक से आराम करने को। ऐसे में अपने परिवार वालों की बात को तो छोड़ ही दो कि उनसे कभी मिलना भी हो पायेगा।

लेकिन क्या हो जब आपको एक ऐसी जेल मिले जहां पर आपको शादी शुदा जिंदगी का भी सुख मिले। नहीं सोचा होगा इसके बारे में ना ही कुछ जानते होंगे। तो चलिए बता देते हैं।

दरअसल, ये जेल बड़ी ही अनोखी जेल है जो मध्य प्रदेश के इंदौर में खुली है। हर कैदी के लिए ये जेल बहुत ही खास है क्योंकि यहां कैदियों को अलग अपार्टमेंट मिले हैं। एक खबर के अनुसार इसमें कैदियों को दो कमरे दिए गए हैं जहां पर वो अपनी पत्नी और बच्चे के साथ रह सकते हैं।

इतना ही नहीं बाहर घूमने और फिरने काम करने की भी आज़ादी मिली हुई है। आप नहीं जानते होंगे इसके बारे में तो हम बता दें कि इस जेल का नाम है अहिल्या बाई ओपन कॉलोनी जिसमें आपको ये सारी सुविधाएं मिलेंगी।

इस जेल के बारे में जेल की सुपरिटेंडेंट अदिती चतुर्वेदी ने कहा, ‘फिलहाल इस जेल में दस कैदी अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। और वो सब सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बाहर जा सकते हैं और काम कर सकते हैं।’

वैसे तो खुली जेल कई सारी हैं जिसमें कैदी बाहर जा कर काम सकते हैं लेकिन ये पहली जेल जहां पर कैदी अपने परिवार के साथ रह सकते हैं।

वहीं पिछले 12 सालों से जेल में रह रहे भूपेंद्र सिंह खून के अपराध में सजा काट रहे थे जिसके बाद उन्हें इंदौर की जेल में शिफ्ट कर दिया है और वो कहते हैं इससे उनकी ज़िन्दगी बदल गई है।

वो कहते हैं -‘मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं जेल से रिहा हो गया हूं।जिंदगी सामान्य हो गई है। मैं चाय का ठेला लगाउंगा और पैसे कमाउंगा।’