सुधीर भार्गव होंगे केन्द्रीय सूचना आयोग के नए मुख्य कमिश्नर

0
14

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सुधीर भार्गव को केन्द्रीय सूचना आयोग का नया कमिश्नर नियुक्त किया है। उनके साथ ही आयोग के तीन अन्य कमिश्नर को भी नियुक्त किया गया है। मौजूदा समय में आयोग में सिर्फ तीन कमिश्नर ही हैं जबकि इनकी अधिकतम संख्या 11 हो सकती है, जिसमे मुख्य कमिश्नर भी शामिल हैं। शीर्ष सूत्रों की मानें तो सुधीर भार्गव अब पैनल के नए मुखिया होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नए मुख्य कमिश्रर के ना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आईएफएस अधिकारी यशवर्धन कुमार सिन्हा के साथ ही आईआरएस अधिकारी वनजा एन सरन, पूर्व आईएएस अधिकारी नीरज कुमार गुप्ता, पूर्व कानून सचिव सुरेश चंद्र को को आयोग का कमिश्रर नियुक्त किया है। यशवर्धन सिन्हा 1981 बैच के आईएफएस अधिकारी है जोकि यूके में भारत उच्चायुक्त थे। वह विदेश मंत्रालय में भी अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं साथ ही पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन में भी वह चार साल तक अडिशनल सेक्रेटरी रह चुके हैं।

सूचना आयोग में एक मात्र महिला कमिश्नर वनजा सरन हैं जोकि 1982 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वहीं सुरेश चंद्र केंद्रीय कानून सचिव रह चुके हैं और वह 2002 से 2004 के बीच वित्त कानून मंत्री अरुण के प्राइवेट सेक्रेटरी भी थे। इन तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को सरकार ने नियुक्त किया है वह इसी वर्ष शुरुआत में रिटायर हो चुके हैं। हाल ही में जिस तरह से आरके माथुर बतौर मुख्य कमिश्नर के पद से रिटायर हुए उसके बाद यह पद खाली थी। उनके अलावा यशोवर्धन आजाद, श्रीधर आचार्युलु, अमितवा भट्टाचार्य भी रिटायर हो गए थे। जिसके बाद आयोग में सिर्फ तीन ही कमिश्नर बचे थे।