मध्य प्रदेश :चार हजार बच्चे अभी भी लापता
Home > Latest News > मध्य प्रदेश :चार हजार बच्चे अभी भी लापता

मध्य प्रदेश :चार हजार बच्चे अभी भी लापता

Supreme Court

नई दिल्ली [ TNN ] मध्यप्रदेश से लापता बच्चों के मामले में राज्य सरकार चार सप्ताह बाद सुप्रीम कोर्ट को फिर ताजा जानकारी देगी।राज्य में लगभग चार हजार बच्चे अभी भी लापता हैं और कोर्ट सभी राज्यों के साथ इस मामले में काफी सख्त है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यसचिव अंटोनी डिसा ने यहां कोर्ट के समक्ष मौजूद रहकर इस मामले में राज्य का पक्ष रखा है।

अब चार सप्ताह बाद राज्य सरकार शेष लापता बच्चों की तलाश और उसके नतीजों की जानकारी कोर्ट को देगी। इनकी संख्या लगभग चार हजार बताई जा रही है,यद्यपि सरकार का तर्क है कि यह संख्या इसलिए अधिक प्रतीत होती है,क्योंकि मप्र में ऐसे मामलों की रिपोर्ट तत्परतापूर्वक दर्ज की जाती है।इसके अलावा बच्चों के लापता होने के जितने प्रकरण सामने आए हैं,उनमें से नब्बे फीसदी से कुछ अधिक मामलों में बच्चों को खोज लिया गया है।

मुख्यसचिव डिसा ने बताया कि सरकार के जवाब से कोर्ट संतुष्ट रहा है,राज्य का पुलिस बल हर प्रकरण दर्ज करता है और लापता बच्चों की तलाश में कोई कसर नहीं छोडता है। कोर्ट ने इस मामले में मुख्यसचिव को आगामी तारीखों में मौजूद रहने की अनिवार्यता से मुक्त कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि बचपन बचाओ आंदोलन द्वारा दायर की गई याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई कर रहा है। आंदोलन ने याचिका में देश में वर्ष 08 से 2010 के बीच 1.70 लाख बच्चों के लापता होने की बात कही है। 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com