Home > India > Talent: नासिक की जीनियस बेटी है एल केजी की छात्रा

Talent: नासिक की जीनियस बेटी है एल केजी की छात्रा

19.mpgनासिक- भारत में बड़ों के साथ ही बच्चों में टैलेंट की कमी नहीं है जैसे कि कौटिल्य, सलोनी, आकृत, अजय, केशव, प्रियांशी ये उन बच्‍चों के नाम हैं, जिन्‍होंने देश और दुनिया में अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ी है ! बेशक इन्‍हें देख आप बस बच्‍चा समझ लें लेकिन इनके कारनामों का लोहा सारी दुनिया मानती है ! सब ने अपने अपने कौशल्य के मुताबिक अपने अपने कार्य क्षेत्र में अपनी अपनी छाप छोड़ी है ! वहीँ कई ऐसे टैलेंट भी हैं जो पर्दे पर नहीं आते !

ऐसे ही महाराष्ट्र के नासिक में एक जीनियस बेटी के नाम से चर्चित है रिशा जो देती है पलक झपकते ही हर सवाल का हाजिर जवाब ! जिसकी उम्र है केवल 4 साल है ! जिसे है हिन्दी अँग्रेजी और मराठी भाषा का पूरा ज्ञान ! साथ ही इटालियन भाषा मे भी बात कर सकती है रिशा !

जीहां नासिक के गँगापूर रोड मे रहने वाली रिशा सबद्र जो नासिक के लिट्ल वंडर इंटरनेशनल स्कूल की एल केजी की छात्रा है ! जिसके पिता पेशे से सीए है और माँ हाऊस वाईफ है !

4 साल की रिशा के ज्ञान के बारे में बताया जाता है कि इस जीनियस बेटी को-
दुनिया के सात अजूबे के नाम
205 देशों के नाम और उनकी राजधानी के नाम
भारत के 29 राज्यों के नाम उनकी राज्यधनियों के नाम
राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम
29 राज्यों की राज्य भाषा के नाम
दुनिया के 7महादीपो के नाम और 5 महासागरों के नाम सहित देश विदेश की हर जानकारी है !

यही नहीं निशा को गणित के कठिन से कठिन सूत्र और त्रिकोणमितिय के सूत्र जो की 10 और 12 th के पठ्यक्रम मे है ! विज्ञान के सूत्र से लेकर सौर मंडल के ग्रहो की हर जानकारी है !

जब हमने रिशा से जाना चाहा कि रिशा की दिनचर्या क्या है तो रिशा ने बताया कि वह सिर्फ आपने घर मे 2 घंटे पढ़ाई करती है जिसमे उनकी मदद उनकी माँ मधुरा सबद्र करती है ! रिशा को पढ़ाई के साथ खेलना और नाचने और गाना गाने का शौक है !

रिशा की माँ का कहना है कि रिशा मे बचपन से ही पढ़ने और कुछ नया करने की ललक थी जिससे पूरा करने मे उसके दादा दादी सहयोग करते है ! निशा को मोदी जी की मन की बात बहुत अच्छी लगती है !

रिपोर्ट- @संदीप द्विवेदी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com