Home > India News > नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों का पार्टी से इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों का पार्टी से इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

लोकसभा चुनावों में बहुत ख़राब प्रदर्शन के बाद आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी को अब एक और झटका लगा है।

TDP के छह में से 4 राज्यसभा सांसदों ने बीजेपी दामन थाम लिया है। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

इससे पहले टीडीपी सांसदों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को अपना इस्तीफा सौंपा था।

टीडीपी के टीजी वेंकटेश, वाईएस चौधरी, सीएम रमेश और जीएम राव बीजेपी में शामिल हुए हैं। बता दें कि बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ टीडीपी सांसदों ने सभापति के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंपा था।

टीडीपी सांसदों ने एक प्रस्ताव पारित कर कहा था कि राज्यसभा में टीडीपी को बीजेपी में विलय कर दिया जाए। जानकारी के मुताबिक टीडीपी में यह उठापटक तब हुआ जब पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू देश से बाहर हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रबाबू नायडू परिवार के साथ यूरोप में छुट्टियां मना रहे हैं। वे एक दिन पहले ही पत्नी भुवनेश्वरी, बेटे लोकेश, दामाद ब्राम्हणी और पोते देवांश के साथ हैदराबाद से यूरोप के लिए रवाना हुए थे। बताया जा रहा है कि चंद्रबाबू नायडू को 26 जून को वापस लौटना था।

बता दें कि चार सदस्यों का समर्थन मिलने से उच्च सदन में बहुमत के संकट से जूझ रही भारतीय जनता पार्टी को राहत मिलेगी।

भाजपा की अगुवाई वाले राजग के पास राज्यसभा में फिलहाल बहुमत नहीं है। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता वाली टीडीपी के राज्यसभा में छह सदस्य हैं और दलबदल विरोधी कानून के मुतबिक किसी दल से अलग हुए नए गुट को तभी मान्यता मिलेगी, जबकि उसके दो तिहाई सदस्य इस गुट में शामिल हों।

राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 है। उच्च सदन में सर्वाधिक 71 सदस्यों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com