रिलायंस जियो स्मार्ट 4G फीचर फोन यूजर को ये फोन फ्री दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए 1500 रुपए की सिक्युरिटी मनी जमा करना होगी। ये पैसा तीन साल में यूजर को रिफंड कर दिया जाएगा। वॉइस कमांड और वन टैप पे जैसे फीचर्स से लैस ये फीचर फोन पूरी तरह हाईटेक है। हालांकि, इसके बाद भी यूजर की डेली लाइफ के कई ऐसे काम हैं जो इस फोन से नहीं होंगे। हम ऐसे की काम के बारे में बता रहे हैं।

यहां आपको बता दें कि ये फोन आपको 3 साल बाद वापस मिल जाएंगे। इस बेहद सस्ते स्मार्टफोन में कई बेहतरीन फीचर दिए गए हैं, लेकिन लोगों को इसके बारे में कई बातें नहीं बताई गई है। लोगों के मन में इस फोन को लेकर कई सवाल हैं। इन्हीं सवालों में से कुछ सवाल वाट्सऐप और फेसबुक के इस्तेमाल को लेकर हैं। लोग जानना चाहते हैं कि जियो फोन में क्या वो वाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकेंगे? हम आपको बता दें कि जियो फोन में आप फेसबुक, वाट्सऐप और यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकेंगे की नहीं |

जियो फोन में वाट्सऐप नहीं रिलायंस जियो को जियो फोन में आप वाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इस फोन में इंस्टैंट मैसेजिंग-चैटिंग के लिए दुनिया का सबसे मशहूर चैट प्लेटफॉर्म वाट्यऐप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। हलांकि फोन में फेसबुक का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन संभावना है कि व्हाट्सऐप के लिए फोन में बाद में सपोर्ट जारी किया जाएगा।

क्या फोन में यूज कर पाएंगे फेसबुक गैजेट एक्सपर्ट के मुताबिक जियो के फोन में आप वाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, लेकिन इस फोन में फेसबुक को इस्तेमाल की सुविधा होगी। इसके लिए फोन में एक्सेस की सुविधा दी गई है।
यूट्यूब गैजेट एक्सपर्ट के मुताबिक आप जियोफोन में यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकेंगे। अब तक की जानकारी के मुताबिक फोन में सिर्फ वाट्यऐप की सु विधा नहीं दी गई है। बाकी की सुविधाएं बाकी के स्मार्टफोन की तरह है।

रिलायंस जियो चैट रिलायंस जियो के पास अपना चैट प्लेटफॉर्म जियो चैट है। माना जा रहा है कि इसका इरादा ऐसी जनता तक पहुंचने का है जिन्होंने व्हाट्सऐप पर अभी तक साइन अप नहीं किया है। इसलिए कंपनी ने अपने फोन में वाट्सऐप की सुविधा नहीं दी है।

फोन की प्री-बुकिंग कंपनी ने जियो फोन की प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू की है। आप जियो के आधिकारिक वेबसाइट पर फोन की प्री बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए आपको 1500 का भुगतान करना होगा जो तीन सालों में आपको वापस मिल जाएगा।