Home > Gadgets > WhatsApp पर शिकंजा, एक मैसेज केवल 5 बार होगा फॉरवर्ड

WhatsApp पर शिकंजा, एक मैसेज केवल 5 बार होगा फॉरवर्ड

WhatsApp ने कहा है कि वो भारत में एक बार में 5 मैसेज शेयर की लिमिट को टेस्ट करेगा और साथ ही साथ क्विक फॉरवर्ड बटन के जरिए इन्हें हटाया भी जा सकेगा। साधारण शब्दों में कहें तो कंपनी के अनुसार यदि आप व्हाट्सएप पर एक अकाउंट से कोई मैसेज भेजते हैं तो ये मैसेज आप एक दिन में अधिकतम 5 लोगों को भेज सकते हैं उसके बाद भी आप अगर दोबारा प्रयास करेंगे तो सेंड मैसेज का बटन निष्क्रिय हो जाएगा।

देश में फेक न्यूज के कारण हो रही घटनाओं को देखते हुए सरकार ने व्हाट्सएप को फिर से फटकार लगाई है। इसी को देखते हुए अब फेक न्यूज से निपटने के लिए व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाया है।

व्हाट्सएप ने अपने जारी बयान में कहा है कि अब भारत में उसके यूजर्स एक दिन में पांच से ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। इसे लागू करने के लिए व्हाट्सएप ने अपने प्लैटफॉर्म पर एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है ताकि व्हाट्सएप पर शेयर की जा रहीं संदिग्ध और फर्जी खबरों पर लगाम लगाई जा सके।

व्हाट्सएप ने कहा है कि वो भारत में एक बार में 5 मैसेज शेयर की लिमिट को टेस्ट करेगा और साथ ही साथ क्विक फॉरवर्ड बटन के जरिए इन्हें हटाया भी जा सकेगा। साधारण शब्दों में कहें तो कंपनी के अनुसार यदि आप व्हाट्सएप पर एक अकाउंट से कोई मैसेज भेजते हैं तो ये मैसेज आप एक दिन में अधिकतम 5 लोगों को भेज सकते हैं उसके बाद भी आप अगर दोबारा प्रयास करेंगे तो सेंड मैसेज का बटन निष्क्रिय हो जाएगा।

बताया गया है कि व्हाट्सएप ने ये देखा है कि भारत में किसी अन्य देश की तुलना में संदेश, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करने वालों की संख्या कहीं ज्यादा हैं। जैसा की हमें पता है कि व्हाट्सएप पर पूरा स्वामित्व फेसबुक कंपनी का है।

व्हाट्सएप के पूरे देश में करीब 100 करोड़ यूजर्स हैं, जिनमें से केवल अकेले भारत में ही 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। व्हाट्सएप ग्रुप्स के जरिए फर्जी कॉन्टेन्ट और अफवाहें फैलाने के चलते देश के कई हिस्सों में लोगों को घेरकर मारने की घटनाएं सामने आ चुकीं हैं। जिस पर लगाम लगाना सरकार के लिए बहुत जरूरी हो गया है। इसके लिए पहले व्हाट्सएप ने अखबारों में ऐड भी जारी करके लोगों को जागरूक किया था।

इसमें व्हाट्सएप ने देश के सभी प्रमुख अखबारों में दिए विज्ञापन में फर्जी संदेशों से बचने के टिप्स सुझाये थे। व्हाट्सएप ने कहा है कि इससे लड़ने के लिए सभी टेक कंपनियों, सरकार और समाज को साथ में काम करना होगा और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना होगा। भारत सरकार ने कंपनी को फर्जी मैसेज पर लगाम लगाने के लिए जरूरी कदम उठाने के कड़े निर्देश दिए हैं।

व्हाट्सएप ने कहा है कि इससे लड़ने के लिए सभी टेक कंपनियों, सरकार और समाज को साथ में काम करना होगा और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना होगा। भारत सरकार ने कंपनी को फर्जी मैसेज पर लगाम लगाने के लिए जरूरी कदम उठाने के कड़े निर्देश दिए हैं।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .