कानपुर : जुलूस के दौरान तनाव, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

0
27

कानपुर : बुधवार को ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान दो समुदायों में संघर्ष हो गया। विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि पथराव और मारपीट तक की नौबत आ गई।

पुलिस से हालात काबू नहीं हो पाया तो पीएसी बुलानी पड़ी। कानपुर के जिलाधिकारी ने शांति बनाए रखने की अपील की है।

दोनों पक्षों के 8 से ज्यादा लोग संघर्ष के दौरान घायल हुए हैं। मौके पर कई थानों की पुलिस फोर्स समेत आलाधिकारी पहुंचे थे।

पुलिस के साथ ही पीएसी की एक बटालियन भी पहुंच चुकी है। थाना कल्याणपुर के अतिसंवेदनशील रावतपुर इलाके की इस घटना से पूरे शहर में सनसनी है।

कानपुर के रावतपुर में सैय्यद नगर इलाके में जुलूस निकालने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे। जिससे अचानक पथराव शुरु हो गया।

हंगामा करने वाले लोगों द्वारा पथराव करने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। नए रूट से जुलूस निकालने को लेकर बढ़ता विवाद सैयद नगर के खुशहाल ईश्वर मंदिर रोड गली पर धर्म विशेष द्वारा बिना अनुमति के रूट पर जुलूस निकाल रहे थे जिस पर दूसरे समुदाय के लोगों ने आपत्ति जताई।

रावतपुर ईश्वर मंदिर रोड गली में रहने वालों द्वारा आपत्ति होने पर जुलूस में शामिल दूसरे समुदाय के लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। गली के मुहाने पर मौजूद पिकट कर्मियों को हंगामा करने वालों ने पीट दिया।

बवाल की सूचना पर सीओ कल्याणपुर सर्किल फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे लेकिन हालात बेकाबू होने लगे। जुलूस में शामिल युवकों ने पुलिस और दूसरे समुदाय के लोगों पर पथराव कर दिया।

इस बवाल में घायल हुए 8 से ज्यादा लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। इस दौरान 4 लोगो को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है।

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी ने तय रुट से जुलूस निकलवाया। रावतपुर गांव में स्थित ऐतिहासिक रामलला मन्दिर की सुरक्षा मे पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

कानपुर के जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा कि रावतपुर में जुलूस निकलने को लेकर उत्पन्न विवाद को जिला प्रशासन कानपुर नगर द्वारा तत्काल ही मौके पर पहुंचकर नियंत्रण में ले लिया गया है।

@एजेंसी