Home > India > रोटी से खुलेगा बैंक में खाता

रोटी से खुलेगा बैंक में खाता

अमूमन बैंकों में रुपए का ही लेन-देन होता है, लेकिन राजधानी में जल्द ही ‘रोटी’बैंक खुलने वाला हैं। इसमें दानवीर दो रोटी या उनकी न्यूनतम कीमत 10 रुपए जमा करके अपना खाता खुलवा सकते हैं। बैंक में जमा रोटियां (गर्म सब्जी के साथ)जरुरतमंदों को मुफ्त में मिलेंगी। शहर के न्यू मार्केट क्षेत्र में प्रदेश का पहला और अनूठा बैंक 15 अगस्त-17 से प्रस्तावित है।

नादरा बस स्टैंड के पास चार साल से रोजाना गरीबों को मुफ्त में भोजन करा रही संस्था सूफी अख्तर शैरी वेलफेयर सोसायटी ने ‘रोटी बैंक’ खोलने का निर्णय लिया है।

इसमें जमा होने वाली रोटियां गरीब, बेसहारा लोगों को मुफ्त में मिलेगी। समिति के अध्यक्ष मकबूल अहमद ने बताया कि बैंक की स्थापना को लेकर तैयारियां जारी हैं। इसके लिए जरूरी संसाधन जुटाए जा रहे हैं। देश की आजादी के दिन 15 अगस्त-17 को इस बैंक की शुरुआत की जाएगी।

सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा

बैंक रोजाना सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक सातों दिन खुलेगा। इसमें रोटी,सब्जी,चावल दिनभर जमा किए जा सकेंगे। जरुरतमंदों को रोटी-भोजन का वितरण सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 6 बजे से रात को 8 बजे तक किया जाएगा।

भोजन की गुणवत्ता परखी जाएगी

उन्होंने बताया कि बैंक में फ्रीजर के अलावा भोजन गर्म करने के संसाधन और गुणवत्ता परीक्षण के उपकरण भी रहेंगे। पूरी तरह से शाकाहारी सामग्री रखने वाले इस बैंक में दानदाताओं का अकाउंट मेंटेन किया जाएगा। बैंक का एक मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा। दानदाता फोन पर दान की इच्छा जाहिर करेंगे तो बैंक के कर्मचारी उनके घर से रोटी लाकर उनके खाते में जमा करेंगे।

पॉलीथीन प्रतिबंधित रहेगी

बैंक से भोजन प्राप्त करने वालों को बर्तन साथ में लाना होगा, जिसमें उन्हें भोजन दिया जा सके। पॉलीथीन का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। शुरुआत में बैंक में रोटी कम जमा होने पर नादरा बस स्टेंड पर चल रहे लंगर-ए-आम से बैंक का रोटी की आपूर्ति की जाएगी, ताकि बैंक पहुंचा व्यक्ति भूखा वापस न लौटे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com