Home > India News > साधु और मौलाना की जाम लड़ाते वायरल तस्वीर का सच

साधु और मौलाना की जाम लड़ाते वायरल तस्वीर का सच

अडोब वालों को पता होता कि उनके फोटोशॉप का इस्तेमाल इतना खतरनाक तरीके से होगा तो शायद वो इसे बनाते ही न। पहले कलाकारी चेहरे या फोटू की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होती थी। अब सारा खेल बिगाड़ने के लिए। इनकी मुंडी उनके लगा दी, उनको उठाकर चांद पर पहुंचा दिया। और जो एकदम ताजा बदलाव है- उसमें बोतल बदल दी है। पानी की बोतल से शराब की बोतल।

दरअसल, एक फोटो वायरल हुआ है। इसमें एक मौलाना, एक साधु के गिलास में शराब डाल रहे हैं। ऐसी चीजें तो वैसे भी ट्रोलर्स को खूब भाती हैं। सो वो ले उड़े इसे।

फोटो को विवादों में रहने वाली रायटर तस्लीमा नसरीन ने भी शेयर कर दिया। वो भी बिना इसकी हकीकत जाने। इसकी जो असली तस्वीर है, उसमें शराब नहीं, ‘किनले’ की बोतल से पानी डाला जा रहा है। सोमरस नहीं। ये फोटो कुछ महीने पहले की है।

गूगल पर सिमिलर फोटोज़ पर जाकर इन्हें ढूंढा जा सकता है। फिर चोर कुछ न कुछ सुराग भी छोड़ ही जाता है। जो फोटोशॉप्ड तस्वीर है, उसमें बोतल तो बदली गई पर गिलास में मौजूद लिक्विड का रंग बदलना भूल गए महाशय। वो पानी दा रंग ही रह गया।

खैर जिसने भी ये हरकत की है, वो गलत है। हिंदू-मुस्लिम एकता के तौर पर जिस तस्वीर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए था। उसके साथ ऐसा खिलवाड़ किया गया। और तो और लोग इसे वायरल करने से भी नहीं चूके।

तस्लीमा ने भी अब तक इस फोटो को नहीं हटाया है। जाहिर सी बात है इस तस्वीर से कई लोग आहत भी हुए होंगे। खैर जो हुआ सो हुआ। अब इस तस्वीर की असलियत को ही शेयर करना ताकि और लोगों की भावनाएं न आहत हों।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com