Home > Latest News > हर रोज खाना चाहिए महिलाओं को ये चीजें !

हर रोज खाना चाहिए महिलाओं को ये चीजें !

girls-eatingमहिलाओं और पुरुषों में न सिर्फ शरीर की बनावट का अंतर होता है बल्कि उनकी शारीरिक जरूरतों में भी फर्क होता है। एक महिला के शरीर में समय-समय पर हार्मोन संबंधी कई बदलाव होते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे पोषक तत्व-

ज्यादातर महिलाओं को कमजोरी की वजह से हड्डियों में दर्द की समस्या होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है परेशानी बढ़ती जाती है. इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है।महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम शामिल करना चाहिए. दूध, पनीर, दही, छाछ आदि का सेवन करें।

आपको बता दें कि आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. आयरन से आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और अगर ये न हो तो आप थकावट महसूस करती हैं। आयरन के लिए आपको अपने खाने में चिकन, पालक, बीन्स, सभी तरह की हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर में विटामिन डी न होने पर आपके शरीर का कैल्शियम बेकार चला जाता है. विटामिन डी ही आपके शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. विडामिन डी के लिए आपको अपनी डाइट में टूना और सॉलमन जैसी मछलियां और संतरे के जूस को शामिल करना चाहिए।

Related: यहां सोने से महिलाएं हो जाती हैं प्रेगनेंट !

प्रेग्नेंट महिलाओं को फोलिक एसिड की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. फोलिक एसिड की कमी के कारण न्यूरल ट्यूब को नुकसान पहुंचता है जिससे दिमाग पर असर पड़ता है। यह सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों , जूस, बीन्स और काजू में पाया जाता है।

मजबूत हड्डियों और मसल्स के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके अलावा प्रोटीन जर्मस् को खत्म करने और आपके मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. यह सबसे ज्यादा चिकन और लाल मांस, मछली, काजू और बादाम में पाए जाते हैं. स्टडी के मुताबिक एक महिला को हर रोज करीब 45 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

फाइबर न सिर्फ आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, बल्कि आपके पाचन के लिए भी बेहद जरूरी होता है. इसकी वजह से पेट की कई बीमारियां नहीं होतीं. फाइबर को भरपूर मात्रा में लेने के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बाजरा, काजू और बादाम को शामिल करें

क्या आप निखरी त्वचा चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी लें। एक हफ्ते में कम से कम तीन बार संतरे का जूस पिएं. लाल मिर्च, फूलगोभी, सभी खट्टे फलों का सेवन करें।

दिल की बीमारी के रिस्क को कम करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड में मददगार साबित होता है।अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें. इसके लिए आप सॉलमन, मैक्‍रेल, ट्यूना और हेरिंग, जैसी म‍छलियों को खा सकती हैं। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीजों का सेवन भी किया जा सकता है।



Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .