Home > Business > 1 अप्रैल से ये चीजे हो जाएगी महंगी! जाने कितना पड़ेगा आपके जेब पर असर

1 अप्रैल से ये चीजे हो जाएगी महंगी! जाने कितना पड़ेगा आपके जेब पर असर

यह वित्तीय वर्ष खत्म होने में केवल दो दिन का वक्त बचा है। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। इस नए वित्तीय वर्ष से आपकी जेब पर काफी बोझ पड़ने वाला है।

ऐसा इसलिए क्योंकि कई वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक अप्रैल से किन-किन वस्तुओं के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

कारें हो जाएंगी महंगी

अगर आप गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो फिर दो दिन में ऐसा कर लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई कंपनियां कारों के दामों में 75 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी करने जा रही हैं।

जो कंपनियां दाम बढ़ाने जा रही हैं उनमें टाटा मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स, जैगुआर लैंड रोवर और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं। टाटा 25 हजार और महिंद्रा 75 हजार रुपये की बढ़ोतरी करने जा रही है। जैगुआर चार फीसदी की बढ़ोतरी करेगी।

रसोई गैस

रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ने की संभावना है। अगर आप गैस सिलेंडर का प्रयोग करते हैं तो फिर इन दो दिनों में ऑर्डर करने से बढ़ी हुई कीमत देने से बच जाएंगे।

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के दामों में परिवर्तन करती हैं।

कार चलाना होगा महंगा

घरों में पाइप लाइन के जरिए पहुंचने वाली पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) और गाड़ियों में भरी जाने वाली सीएनजी के दाम भी एक अप्रैल से बढ़ सकते हैं।

प्राकृतिक गैस के दामों में 18 फीसदी का इजाफा हो सकता है। गैस की कीमत बढ़ने से महंगाई दर में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

बढ़ सकता है हवाई किराया

हवाई किराये में वैसे ही बढ़ोतरी हो रखी है। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों में टिकट बुक कराने की सोच रहे लोगों को एक अप्रैल से और मार पड़ने वाली है।

सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक यात्री सेवा शुल्क लेने की सिफारिश की है।अगर यह लागू होता है तो फिर टिकट खरीदना महंगा हो जाएगा।

दिल का इलाज होगा महंगा

दिल के मरीजों के इलाज कराना महंगा हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल में पड़ने वाले स्टेंट की कीमतों में एक अप्रैल से बढ़ जाएगी।

पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च 2019 तक ही मान्य हैं। नई कीमतें लागू होने से अस्पताल भी नई कीमतों के आधार पर इजाफा कर देंगे।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com