Home > Lifestyle > Health > अलर्ट: बुरी आदतें छीन सकती है आप के चेहरा का निखार?

अलर्ट: बुरी आदतें छीन सकती है आप के चेहरा का निखार?

face glow 11अधिकांश लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार में चेहरा धोते हैं। आपकी ये आदत आपके चेहरे की रंगत को छीन सकती है। इसमें भी सही तरीके से चेहरा नहीं धोना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अक्सर चेहरा धोते समय ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जिससे चेहरा साफ होने के बजाय बेजान होता जाता है। अगर आप भी इन गलतियों को करती हैं तो भूलकर भी इन्हें दुबारा नहीं दोहराएं…

चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को साफ करना सबसे जरूरी होता है। गंदे हाथों से चेहरा साफ करने का कोई फायदा नहीं है। इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा धोने का पानी न तो बहुत गर्म होना चाहिए और न ही बहुत ठंडा। बहुत अधिक ठंडा और बहुत अधिक गर्म पानी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी से ही चेहरा साफ करना चाहिए।

आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो अपने हाथों से ही स्क्रबिंग करें। ऐसा नहीं करने पर चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं। अगर आपको मेकअप उतारना है तो बजाय चेहरा धोने के आप सबसे पहले उसे कॉटन से अच्छी तरह पोछ लें। उसके बाद ही चेहरे को पानी से साफ करें।

मेकअप को सीधे पानी से धोने पर मेकअप के कण त्वचा के रोम-छिद्रों में चले जाते हैं, जिससे वो बंद हो जाते हैं। आपको बता दें चेहरे को बहुत अधिक धोना भी सही नहीं है। चेहरे को बार-बार धोने से चेहरे का निखार कम हो जाता है। चेहरे को साबुन से तो नहीं धोना चाहिए।

अगर आपका फेसवॉश खत्म हो गया है तो बजाय किसी रासायनिक पदार्थ के आप बेसन से चेहरे को साफ कर सकती हैं। चेहरा धोने के बाद उसे हल्के हाथों से पोछना चाहिए। चेहरे को रगड़कर पोछना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे स्किन पर निशान पड़ जाते हैं।



Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com