Home > India > उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बेकाबू, 10 जिले प्रभावित

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बेकाबू, 10 जिले प्रभावित

Burning uttarakhand-forest-fireदेहरादून- उत्तराखंड के जंगलों में फैली आग को रोकने के लिए शनिवार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की तीन टीमों को भेजा गया है ! आग से चमोली सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है ! आग सैकड़ों हेक्टेयर जंगली इलाके में फैल चुकी है !

150 कर्मियों की एनडीआरएफ की तीन टीमों को उत्तराखंड के जंगलों में आग को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया गया है ! ऑपरेशन शुरू हो गया है ! एनडीआरएफ की टीमें पानी के टैंकरों, अस्थायी पंप और चिकित्सा सेटअप से लैस हैं ! दिल्ली से 2, जबकि देहरादून से 1 एनडीआरएफ की पहुंची है ! आग से सैकड़ों गांव प्रभावित हुए हैं ! आग ने फरवरी के बाद से 13 जिलों की 1900 हेक्टेयर भूमि को नष्ट कर दिया है !

शुष्क मौसम, उच्च तापमान, और हवा के कारण आग का प्रसार हो रहा है ! आग से 10 जिले प्रभावित हुए हैं ! आग की वजह से रुद्रप्रयाग के 82 गांव प्रभावित हैं ! जंगल का करीब 70 हेक्टेयर इलाके में आग फैली है ! जिससे यहां की 42 हजार की आबादी प्रभावित है ! वहीं चमोली में भी जंगल की आग से करीब 200 गांव प्रभावित हैं ! 200 हेक्टेयर जंगल का इलाका प्रभावित है ! जबकि उत्तरकाशी में 72 गांव जंगल की आग से प्रभावित हैं ! 42 हेक्टेयर जंगल आग की लपटों की चपेट में है ! जबकि टिहरी के 35 गांव आग से प्रभावित हैं. जबकि पौड़ी इलाके में जंगल का 704 हेक्टेयर का इलाका आग की चपेट में है !

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com