Home > Latest News > दिसंबर के बाद बढ़ेगा वक़्त ! घड़ी में होगा यह बदलाव

दिसंबर के बाद बढ़ेगा वक़्त ! घड़ी में होगा यह बदलाव

Time for more 2016 Foreign News In Hindiवाशिंगटन- अमेरिकी नौसेना पर्यवेक्षणशाला ने घोषणा की है कि इस साल 31 दिसंबर 23 बजकर 59 मिनट और 59 सेंकेड पर विश्व भर की घड़ियों में यूनिवर्सल टाइम कॉर्डिनेटेड (UTC) में एक अतिरिक्त सेकेंड जोड़ा जाएगा।

यह काम भारतीय मानक समयानुसार एक जनवरी 2017 को सुबह 4:29:59 बजकर किया जाएगा। इस समय वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी नौसेना पर्यवेक्षणशाला की मास्टर क्लाक सुविधा में एक अतिरिक्त सेकेंड जोड़ा जाएगा।

ऐतिहासिक रूप से समय खगोलीय पिंडों के सन्दर्भ में पृथ्वी के औसत घूर्णन पर आधारित होता है तथा सेकेंड इसी सन्दर्भ में व्यक्त किया जाता है। बहरहाल, परमाणु घड़ियों की खोज से ज्यादा सटीक ‘परमाणु’ समय मानक परिभाषित हो सका। इस आधार पर मापा गया सेकेंड पृथ्वी के घूर्णन से अलग होता है।

वर्ष 1970 में अंतरराष्ट्रीय समझौतों में एक प्रक्रिया स्थापित की गई, जिसके तहत समन्वित UTC एवं यूटी1 में संबंध कायम रह सके। यूटी1 अंतरिक्ष में पृथ्वी के घूर्णन कोण का एक नाप है।

ये साल थोड़ा इस साल घड़ी की सुइयां थोड़ी और बढ़ाई जाएंगी। दरअसल अमेरिकी नौसेना ने रिसर्च के बाद कहा कि इस साल में एक सेकेंड जोड़ा जाएगा।

द इंटरनेशनल अर्थ रोटेशन एंड रिफरेंस सिस्टम वह संगठन है जो दोनों समय मानकों के अंतर पर निगरानी रखती है और इनके अंतर को 0.9 सेकेंड तक रखने के लिए जरूरत के अनुसार UTC में अतिरिक्त सेकेंड जोड़ने या हटाने के लिए कहता है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .