Home > India > यातायात पुलिस की बेहतर शुरुआत ‘जिम्मेदार नागरिक’

यातायात पुलिस की बेहतर शुरुआत ‘जिम्मेदार नागरिक’

demo pic

demo pic

लखनऊ : आम तौर पर देखा जाता हैं कि यातायात पुलिस द्बारा नियम तोड़ने पर गाड़ी रोके जाने पर सामने से जबाब आता हैं कि हमें मालूम नही था। इन्ही बातों को देखते हुये यातायात विभाग व समाज सेवी संस्थाओं की ओर से पूरे प्रदेश में जिम्मेदार नागरिक अभियान चलाने का निश्चय किया। जिसकी शुरूआत शनिवार को राजधानी लखनऊ में की गई। यातायात विभाग की ओर से 1090 चौराहे पर एक रंगारंग कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को यातायात के प्रति उनकी जिम्मेदारियों के बारे में बताया, और उनक पालन के लिये प्रण भी दिलाया।

यातायात विभाग व समाज सेवी संस्थाओ की ओर से लोगों को यातायात नियमों के प्रति उनकी जिम्मेदारी व पालन करने पर उनके फायदों के बारे में बताया। कार्यक्रम की शुरूआत एडीजी ट्रैफिक अनील अग्रवाला द्बारा दीप प्रज्वलन कर की। जिसके बाद अनिल अग्रवाल ने लोगों को यातायात नियमों का पालन करने में उनके होने वाले फायदे के बारे मे बताया। अनिल अग्रवाल ने कहा कि हर साल पूरे देश में सड़क दुर्घटना में करीब 2 लाख लोगों की मौत होती हैं। जिसमें करीब 17 हजार लोग उत्तर प्रदेश के होते हैं। सड़क दुर्घटना का अहम कारण लोगों को यातायात नियमों की पूरी जानकारी न होना होता हैं। इसी के लिये यातयात विभाग द्बारा पूरे प्रदेश में यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिये जिम्मेदार नागरिक मुहीम को चला जा रहा हैं। जिसके तहत यातायात विभाग व समाज सेवी संस्थाओं द्बारा स्कूलों व भीड़ भाड़ वाले इलाको में जागरुकता अभियान चलायेगें, व लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करेगें।

अनिल अग्रवाल ने कहा कि लोगों को आज प्रण लेना होगा कि वह खुद व अपने परिवार को यातायात नियमों का उलघंन करने से रोकेगें। उन्होने कहा कि यह सत्य हैं कि अधिकतर स्कूली बच्चों द्बारा बिना ड्राइविंग लाइसेन्स बने ही वाहन चलाये जाते हैं। इस में उनका कम बल्कि उनके अभिभावकों का ज्यादा होता हैं। हमें यह तय कराना होगा हम खुद अपने परिवार वालों को वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करने, दो पहिया वाहन चलाते वक्त हेल्मेट व चार पहिया वाहन चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाने, बिना इंडिकेटर दिये गाड़ी न मोड़ने, यलो लाइट पर ही गाड़ी रोकने व अन्य यातायात नियमों का पालन करने के लिये प्रेरित करेगें।

रिपोर्ट : शाशवत तिवारी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com